उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

करीब 10:45 बजे सेंसेक्स और निफ्टी दोनो ही इंडेक्स 0.10% फीसद की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

By Shubham ShankdharEdited By: Publish:Tue, 22 Aug 2017 10:45 AM (IST) Updated:Tue, 22 Aug 2017 03:47 PM (IST)
उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार
उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

नई दिल्ली (जेएनएन)। मंगलवार के कारोबार में उतार चढ़ाव भरे सत्र के बाद भारतीय शेयर बाजार हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ। प्रमुख सूचकांक संसेक्स 33 अंक की तेजी के साथ 31291 के स्तर पर और निफ्टी 11 अंक की मामूली बढ़त के साथ 9765 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स निफ्टी के इतर छोटे और मझौले शेयरों की बात करें तो इनमें बिकवाली देखने को मिली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर आधा फीसद से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ।

ऊपरी स्तर पर मुनाफावसूली

शेयर बाजार में ऊपरी स्तर पर मुनाफावसूली का दवाब देखने को मिल रहा है। आज सुबह बाजार खुलने के बाद सेंसेक्स ने 31484 का ऊपरी स्तर छुआ लेकिन ऊपरी स्तर पर आई बिकवाली से सेंसेक्स टिकने में नाकाम रहा। दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 31241 का निचला स्तर छुआ, जबकि बंद इससे इससे थोड़ा ऊपर 31291 पर है।

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो रियल्टी, ऑटो और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर तीनो ही इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं फार्मा, निजी बैंक और चुनिंदा मेटल शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। 

दिग्गज शेयरों की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयरों में बीपीसीएल, आईओसी, सन फार्मा, डॉ रेड्डी और हिंडाक्को टॉप गेनर रहे। इन सभी शेयोरं में 2 फीसद से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। वहीं गिरावट एनटीपीसी, हीरोमोटो कॉर्प, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियाबुल्स हाउसिंग और आयशर मोटर्स के शेयर में देखन को मिली। ये सबी शेयर 1.5 से 2.5 फीसद तक टूट कर बंद हुए।

 शुरूआत हरे निशान में

मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत हरे निशान में हुई। हालांकि ऊपरी स्तर पर मुनाफावसूली के दवाब में बाजार टिकने में नाकाम नजर आए। करीब 10:45 बजे सेंसेक्स और निफ्टी दोनो ही इंडेक्स 0.10% फीसद की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स 35 अंकों की तेजी के साथ 31296 के स्तर पर और निप्टी 14 अंक की बढ़त के सात 9769 के स्तर पर है। 

छोटे मझौले शेयरों में बिकवाली

सेंसेक्स निफ्टी भले ही  सपाट कारोबार कर रहे हों लेकिन छोटे मझौले शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर  मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स आधा फीसद से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

रियल्टी इंडेक्स 1% टूटा

सेक्टोरियल  इंडेक्स की  बात करें तो एफएमसीजी, आईटी और फार्मा को  छोड़ सभी इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी शेयरों  में देखने को मिल रही है।  रियल्टी इंडेक्स 1 फीसद से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं सरकारी बैंक, ऑटो और मेटल इंडेक्स में भी गिरावट है।

दिग्गज शेयरों की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आईओसी, टेक महिंद्रा, ल्युपिन, हिंडाल्को और इंफ्राटेल में देखने को मिल रही है। आईओसी का शेयर 2.5 फीसद से ज्यादा की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं गिरावट इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पावर ग्रिड और टाटा स्टील के शेयरों में है।  

chat bot
आपका साथी