भीम एप को आधार नंबर से जोड़ेगी सरकार, लेन देन होगा बेहद आसान

आने वाले दिनों में भीम एप के जरिए लेन देन की प्रक्रिया और सरल हो जाएगी

By Surbhi JainEdited By: Publish:Tue, 17 Jan 2017 12:57 PM (IST) Updated:Tue, 17 Jan 2017 05:42 PM (IST)
भीम एप को आधार नंबर से जोड़ेगी सरकार, लेन देन होगा बेहद आसान
भीम एप को आधार नंबर से जोड़ेगी सरकार, लेन देन होगा बेहद आसान

नई दिल्ली। जल्द ही आपका आधार कार्ड यूनिवर्सल पेमेंट आईडी बन जाएगा। आने वाले कुछ हफ्तों में सरकार भुगतान के लिए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) एप में एक ऐसे फीचर को पेश कर सकती है जिसमें आप अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को डालकर लेन देन कर सकते हैं।

भीम ऐप के जिन लेन-देन में आधार को पेमेंट आईडी के रूप में लिस्टेड किया गया है, उनमें किसी भी बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन, बैंक के साथ रजिस्ट्रेशन या यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) की जरूरत नहीं होगी। इससे यह मुख्यधारा में शामिल हो जाएगा क्योंकि करीब-करीब एक तिहाई देश पहले से ही आधार नंबर का इस्तेमाल कर रहा है, जिसे बैंक एकाउंट से लिंक कर दिया गया है।

वर्तमान में यूनीक आईडेंटिफिकेशन ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) बैंकों और नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर काम कर रहा है। यूआईडीएआई के चीफ एक्जिक्यूटिव अजय भूषण पांडेय ने बताया कि करीब 38 करोड़ लोगों ने पहले ही अपने बैंक खातों को आधार के साथ जोड़ दिया है।

वे लोग यूपीआई ऐप के जरिये रजिस्ट्रेशन किए बिना ही सीधे पेमेंट ले सकते हैं। भीम ऐप के जरिये किसी मोबाइल नंबर पर पैसे भेजे जा सकते हैं। इसके लिए रिसीवर को यूपीआई के साथ रजिस्टर्ड करना होगा।

chat bot
आपका साथी