फ्लिपकार्ट डील से मालामाल हुआ सॉफ्टबैंक, कमाया 60 फीसद का मुनाफा

सॉफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी बिक्री के लिए 9 मई को वॉलमार्ट के साथ बातचीत की थी

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Tue, 07 Aug 2018 12:24 PM (IST) Updated:Tue, 07 Aug 2018 12:24 PM (IST)
फ्लिपकार्ट डील से मालामाल हुआ सॉफ्टबैंक, कमाया 60 फीसद का मुनाफा
फ्लिपकार्ट डील से मालामाल हुआ सॉफ्टबैंक, कमाया 60 फीसद का मुनाफा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मासायोशी सन के नेतृत्व वाले जापान के सॉफ्टबैंक को फ्लिपकार्ट डील की वजह से 1.48 अरब डॉलर का फायदा हुआ है। कंपनी को फ्लिपकार्ट में किए गए निवेश पर पिछले साल 60 फीसद का रिटर्न मिला है। कंपनी को यह मुनाफा उस वक्त में हुआ है जब वह फ्लिपकार्ट में अपनी पूरी 19.95 फीसद हिस्सेदारी करीब 4 अरब डॉलर में वॉलमार्ट को बेचने जा रही है।

इतना ही नहीं, सॉफ्टबैंक ने भारत सरकार को अल्पावधि पूंजीगत लाभ के रूप में भुगतान किए जाने वाले करों में लगभग 648 मिलियन डॉलर को अलग रखा है, जो कि फ्लिपकार्ट से बाहर निकलने से हुए कुल लाभ का 43.68 फीसद हिस्सा है। सॉफ्टबैंक ने बेंगलुरू स्थित मुख्यालय वाली इस कंपनी में अगस्त 2017 के दौरान 2.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया था।

सॉफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी बिक्री के लिए 9 मई को वॉलमार्ट के साथ बातचीत की थी, हालांकि उसने यह नहीं बताया कि यह लेनदेन कब तक खत्म होगा। वॉलमार्ट ने 16 बिलियन डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदी है।

वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे की हो रही है जांच: सरकार ने अमेरिकी रिटेल कंपनी वालमार्ट और फ्लिपकार्ट डील में अनिमितताओं के आरोपों की जांच को संबंधित विभाग भेज दिया है। व्यापार संगठनों ने इस सौदे को नियमों के विरुद्ध बताते हुए सरकार से हस्तक्षेप की मांग की थी।

लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय वाणिज्य एवं औद्योगिक राज्य मंत्री सीआर चौधरी ने बताया कि कई व्यापार संगठनों ने फ्लिपकार्ट-वालमार्ट सौदे के तौर-तरीकों पर सवाल उठाया है। इसे लेकर उन्हें एक आरोप पत्र मिला है, जिसमें आरोप लगाया गया कि ई-कॉमर्स क्षेत्र में एफडीआइ पॉलिसी के नियमों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया गया है।

chat bot
आपका साथी