Stock Market Close: लगातार तीसरे सत्र में टूटे शेयर बाजार, Sensex में 82 अंक की गिरावट

Sensex पर Sun Pharma के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.37 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 04:26 PM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 04:51 PM (IST)
Stock Market Close: लगातार तीसरे सत्र में टूटे शेयर बाजार, Sensex में 82 अंक की गिरावट
Stock Market Close: लगातार तीसरे सत्र में टूटे शेयर बाजार, Sensex में 82 अंक की गिरावट

मुंबई, पीटीआइ। पूरी दुनिया पर Coronavirus के आर्थिक प्रभाव को लेकर अनिश्चितता और आशंका के माहौल के बीच BSE Sensex मंगलवार को 82 की गिरावट के साथ बंद हुआ। सप्ताह के दूसरे सत्र में भी शेयर बाजारों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। मॉरीशस को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के ग्रे लिस्ट में शामिल किए जाने के बाद सोमवार को भारतीय शेयर बाजार बिल्कुल धाराशाई हो गए थे। हालांकि, मार्केट रेगुलेटर सेबी ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि मॉरीशस के विदेशी निवेशक एफपीआई रजिस्ट्रेशन के पात्र बने रहेंगे। इस खबर से बाजार को थोड़ा बल मिला और उसमें थोड़ा सुधार देखने को मिला।   

दिन के कारोबार के दौरान 300 अंक तक की उतार-चढ़ाव के बाद बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक आखिकरकार 82.03 अंक यानी 0.20 फीसद टूटकर 40,281.20 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 31.50 अंक यानी 0.27 फीसद की गिरावट के साथ 11,797.90 अंक पर बंद हुआ। इस तरह निफ्टी भी 11,800 अंक के नीचे आ गया। 

Sun Pharma Share सबसे ज्यादा टूटे

Sensex पर Sun Pharma के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.37 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा HCL Tech, Reliance Industries, IndusInd Bank और L&T के शेयर भी टूटे। दूसरी ओर TCS के शेयर 1.98 फीसद तक चढ़ गए। Tata Steel, Bharti Airtel, SBI और HUL के शेयरों में भी तेजी दर्ज की गई। 

मॉरीशस को 'ग्रे लिस्ट' में डाले जाने से टूटे थे शेयर बाजार

दलाल स्ट्रीट के निवेशकों ने FATF द्वारा मॉरीशस को 'ग्रे लिस्ट' में डाले जाने के संभावित परिणाम को लेकर भी सतर्क रूख अपनाया। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने मंगलवार को कहा कि मॉरीशस के फॉरेन इंवेस्टर एफपीआई रजिस्ट्रेशन के लिए एलिजिबल बने रहेंगे। फॉरेन पोर्टफोलियो इंवेस्टर्स (FPI) ने सोमवार को शुद्ध आधार पर 1,160.90 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की।   

अन्य एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख

शंघाई और टोक्यो के शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, सिओल एवं हांगकांग के शेयर बाजार हरे निशान के साथ बंद हुए। 

chat bot
आपका साथी