SBI के ग्राहक EMI रोकने के लिए करें ये उपाय, कट गया है पैसा तो ऐसे पाएं रिफंड

तीन महीने के लिए EMI रोकना चाहते हैं तो आपके लोन की वास्तविक अवधि में अतिरिक्त तीन महीने जुड़ जाएंगे

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 04:36 PM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 04:02 PM (IST)
SBI के ग्राहक EMI रोकने के लिए करें ये उपाय, कट गया है पैसा तो ऐसे पाएं रिफंड
SBI के ग्राहक EMI रोकने के लिए करें ये उपाय, कट गया है पैसा तो ऐसे पाएं रिफंड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन में लोन लेने वाले लोगों को राहत देने के लिए रिजर्व बैंक ने तीन महीने की EMI स्थगित करने (EMI Moratorium) का विकल्प दिया है। अगर आप SBI के ग्राहक हैं और आप भी अपनी EMI रुकवाना चाहते हैं या फिर मार्च की कटी हुई EMI वापस पाना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी बातें जाननी होगी।

आप चाहें तो मार्च, अप्रैल और मई की अपनी EMI रुकवा सकते हैं। SBI, ICICI, HDFC, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत कई बैंक के ग्राहक इसका फायदा उठा चुके हैं। हालांकि, RBI ने जब यह नियम लागू किया उसके पहले ही कई लोगों की मार्च माह की EMI कट गई। इस पर SBI ने रिफंड के लिए ट्वीट कर बताया है कि अगर मार्च माह की कटी हुई EMI वापस चाहिए तो इन दो विकल्पों के बारे में जानें...

Want to opt for EMI Moratorium but money is already debited from your account. Here's what you can do to get a refund.#COVID19 #RBI #EMIDeferment #FAQ pic.twitter.com/iMd84XcMc0

— State Bank of India (@TheOfficialSBI) April 8, 2020

ईमेल एक्सेस करने वाले ग्राहक तय फॉर्मेट में बैंक को लोकेशन के हिसाब से डिटेल को ईमेल के जरिये भेज दें। जो ग्राहक ईमेल नहीं कर सकते वो पूरी जानकारी के साथ हाथ से लिखी एप्लीकेशन SBI की अपनी होम ब्रांच में जाकर दे सकते हैं। रिफंड आपके पास आने में 7 कामकाजी दिन का समय लग सकता है। एप्लीकेशन फॉर्मेट और SBI की ईमेल आईडी के बारे में डिटेल https://bank.sbi/stopemi पर उपलब्ध हैं। अपने लोन की EMI होल्ड कराने वालों को बैंक को इस बारे में एप्लीकेशन देनी होगी।

तीन महीने के लिए EMI रोकना चाहते हैं तो आपके लोन की वास्तविक अवधि में अतिरिक्त तीन महीने जुड़ जाएंगे, इस दौरान ब्याज लगता रहेगा, और बाद में एक्स्ट्रा EMI के तौर पर देना होगा। 

chat bot
आपका साथी