अब पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसियों पर जोर

जीवन बीमा खरीदते समय प्रमुख लक्ष्य क्या होने चाहिए? किसी भी जीवन बीमा पॉलिसी को खरीदने का प्रमुख उद्देश्य तो किसी अनिश्चितता की स्थिति में अपना या अपने आश्रितों को सुरक्षा देना होना चाहिए। किसी भी कामकाजी व्यक्ति के जीवन का यह सर्वप्रमुख निवेश फैसला होना चाहिए क्योंकि आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में परिवार वालों को इससे सबसे ज्यादा वित्तीय मदद मि

By Edited By: Publish:Mon, 07 Oct 2013 11:11 AM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
अब पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसियों पर जोर

जीवन बीमा खरीदते समय प्रमुख लक्ष्य क्या होने चाहिए?

किसी भी जीवन बीमा पॉलिसी को खरीदने का प्रमुख उद्देश्य तो किसी अनिश्चितता की स्थिति में अपना या अपने आश्रितों को सुरक्षा देना होना चाहिए। किसी भी कामकाजी व्यक्ति के जीवन का यह सर्वप्रमुख निवेश फैसला होना चाहिए क्योंकि आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में परिवार वालों को इससे सबसे ज्यादा वित्तीय मदद मिलती है। मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि जीवन बीमा उत्पाद जिस तरह की मानसिक सुरक्षा प्रदान करते हैं वैसे कोई और निवेश नहीं कर सकता।

रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस ने किस तरह की पॉलिसियां बाजार में पेश की है?

रिलायंस लाइफ ने बहुत सोच समझ कर हर तरह के निवेशकों और हर उम्र के लोगों के लिए जीवन बीमा पॉलिसियां तैयार की है। हम व्यक्तिगत पॉलिसियों के अलावा समूह बीमा के लिए भी कई तरह के उत्पाद पेश करते है। नए नियमों के मुताबिक आने वाले दिनों में रिलायंस लाइस कई तरह की पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसियां बाजार में उतारने जा रही है। हमारे एक हजार शाखाएं और एक लाख एजेंट है। धीरे धीरे हम ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पहुंच बढ़ा रहे है।

रिलायंस लाइफ की भावी योजनाओं के बारे में बतायें?

हमने ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के साथ सीधा संपर्क साधने की कोशिश कर रहे है। इसके लिए शहरों में लाइफ प्लाजा खोला जा रहा है। हमने महिलाओं को एजेंट नियुक्त करने की जापान में प्रचलित तरीके को भारत में अपनाने का फैसला किया है। साथ ही हमने वेतन पर एजेंट्स रखना शुरू किया है। स्वास्थ्य बीमा और पेंशन बीमा पर हम खास तौर पर ध्यान दे रहे है। सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ाया जा रहा है। रिलायंस लाइफ ने हर तरह की बीमा पॉलिसी को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरु की है। साथ ही ग्राहकों के लिए ऑनलाइन अपनी पॉलिसी को किसी भी जगह से देखने की सुविधा भी दी जाएगी।

अनूप राऊ

सीईओ, रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस

chat bot
आपका साथी