Bharti Airtel 5 अरब डॉलर के एजीआर भुगतान में सक्षम, सुधर रहे इंडस्ट्री के हालातः मूडीज

Moodys ने कहा है कि भारत के दूरसंचार सेक्टर में बुनियादी हालात बेहतर हो रहे हैं।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 06:31 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 06:39 PM (IST)
Bharti Airtel 5 अरब डॉलर के एजीआर भुगतान में सक्षम, सुधर रहे इंडस्ट्री के हालातः मूडीज
Bharti Airtel 5 अरब डॉलर के एजीआर भुगतान में सक्षम, सुधर रहे इंडस्ट्री के हालातः मूडीज

नई दिल्ली, पीटीआइ। Moody's Investors Service ने बुधवार को कहा कि निजी टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel पांच अरब डॉलर का बकाया चुकाने में सक्षम है और इससे कंपनी पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस महीने टेलीकॉम कंपनियों को बकाया AGR चुकाने के अपने 24 अक्टूबर, 2019 के फैसले पर अमल करने का निर्देश दिया था। भारती एयरटेल पर एजीआर के तहत 35,300 करोड़ रुपये (पांच अरब डॉलर) की देनदारी है। हालांकि, कंपनी कुल राशि को लेकर अभी खुद ही आकलन कर रही है।

एयरटेल को 17 मार्च तक करना है पूरा भुगतान

मूडीज ने कहा है कि 35,300 करोड़ रुपये के भुगतान से कंपनी की क्रेडिट क्वालिटी पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। एयरटेल को पूरी बकाया राशि का भुगतान 17 मार्च तक करना है। मूडीज ने कहा है कि हाल में फंड इकट्ठा करने के लिए कंपनी द्वारा की गई कोशिश से एजीआर के भुगतान के लिए अतिरिक्त नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित हो गई है। भारत में ऑपरेशन के लिए टेलीकॉम कंपनियों को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) का भुगतान करना है। 

31 दिसंबर, 2019 तक के आंकड़े के मुताबिक कंपनी के पास 4.2 अरब डॉलर का कुल कैश और छोटी अवधि का निवेश है। मूडीज ने कहा है कि हाल में धन राशि जुटाने के लिए बैंक द्वारा की गई कवायद भारती एयरटेल के पास नकदी पांच अरब डॉलर से ऊपर चली गई है, जिसका इस्तेमाल बकाया एजीआर के भुगतान में किया जा सकता है।   

बेहतर हुए हैं हालात

Moody's ने कहा है कि भारत के दूरसंचार सेक्टर में बुनियादी हालात बेहतर हो रहे हैं। हालांकि, ये कितने दिन टिकेंगे और आने वाले दिनों में 4G/5G  स्पेक्ट्रम के लिए कैश की जरूरतों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी