खरीफ फसल अच्छी स्थिति में, भारी बारिश का नहीं हुआ ज्यादा असर: पटनायक

पटनायक ने बताया कि बारिश ने 2017-18 के खरीफ उत्पादन को प्रभावित नहीं किया है और देशभर में फसल की स्थिति बेहतर है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Tue, 24 Oct 2017 11:10 AM (IST) Updated:Tue, 24 Oct 2017 11:10 AM (IST)
खरीफ फसल अच्छी स्थिति में, भारी बारिश का नहीं हुआ ज्यादा असर: पटनायक
खरीफ फसल अच्छी स्थिति में, भारी बारिश का नहीं हुआ ज्यादा असर: पटनायक

नई दिल्ली (जेएनएन)। इस साल तैयार हुई खरीफ की फसल अच्छी स्थिति में है और देश के कुछ हिस्सों में हाल ही में हुई भारी बारिश से वह प्रभावित नहीं हुई है। यह बात कृषि सचिव शोभना के पटनायक ने कही है। उन्होंने कहा कि हालांकि भारी बारिश के कारण कुछ हिस्सों में नुकसान हुआ जो कि बीते माह के अनुमान में सामने आया था। यह साल 2017-18 के फसल वर्ष (जुलाई-जून) के लिए कुल खरीफ (ग्रीष्म) खाद्य उत्पादन के संबंध में था।

पहले अनुमान के मुताबिक खरीफ का अनाज उत्पादन वित्त वर्ष 2017-18 में 134.67 मिलियन टन से कम हो सकता है, जो कि बीते साल की समान अवधि में 138.52 मिलियन टन था। पटनायक ने बताया, “बारिश ने 2017-18 के खरीफ उत्पादन को प्रभावित नहीं किया है। देशभर में फसल की स्थिति बेहतर है।”

उन्होंने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने अपना चक्र लगभग पूरा कर लिया है। मानसून चक्र के दौरान देश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी, लेकिन उसने तैयार फसलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। अधिकांश खरीफ फसलों की कटाई चल रही है।

आधिकारिक डेटा के मुताबिक 10 लाख टन से अधिक धान का उत्पादन किया जा चुका है और उन्हें अब तक हरियाणा,पंजाब और उत्तर प्रदेश की मंडियों में भी पहुंचाया जा चुका है। वो किसान जो अपनी फसल काट चुके हैं उन्होंने रबी की फसल की तैयारी शुरू कर दी है। रबी फसल की बुआई के बारे में पूछे जाने पर पटनायक ने कहा, “यह इस हफ्ते शुरू हो जाएगी। रबी फसल की संभावनाएं वास्तव में अच्छी हैं।”

chat bot
आपका साथी