पेट्रोल-डीजल पर अब उत्पाद शुल्क में नहीं होगी कोई कटौती: गर्ग

अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो 24 अप्रैल से ही पेट्रोल के दाम 74.63 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर हैं

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Mon, 30 Apr 2018 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 01 May 2018 02:04 PM (IST)
पेट्रोल-डीजल पर अब उत्पाद शुल्क में नहीं होगी कोई कटौती: गर्ग
पेट्रोल-डीजल पर अब उत्पाद शुल्क में नहीं होगी कोई कटौती: गर्ग

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने पर विचार नहीं कर रही है, फिर भी दरों ने उस स्तर को नहीं छुआ है जिससे की इस तरह की कार्यवाही की जरूरत आन पड़े। यह बात आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कही है। गौरतलब है कि बीते सात दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं, हालांकि अप्रैल महीने के दौरान इसकी कीमतों में काफी इजाफा हो चुका है।

बीते 1 हफ्ते में पेट्रोल-डीजल की कीमतें?

अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो 24 अप्रैल से ही पेट्रोल के दाम 74.63 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर हैं और मुंबई में भी पेट्रोल के दाम बीते 7 दिनों से 82.48 रुपए प्रति लीटर पर बने हुए हैं। वहीं डीजल का भी कुछ ऐसा ही हाल है। 24 अप्रैल को दिल्ली में प्रति लीटर डीजल की कीमत 65.93 रुपए थी, तो 30 अप्रैल 2018 को भी डीजल के दाम 65.93 रुपए प्रति लीटर पर बने हुए हैं। वहीं मुंबई का भी कुछ ऐसा ही हाल है वहां पर बीते सात दिनों से डीजल के दाम 70.20 रुपए प्रति लीटर पर बरकरार हैं।

एक इंटरव्यू में गर्ग ने बताया कि अगर वे घरेलू गैस (एलपीजी) की दरों में वृद्धि करते हैं, जो कि एकमात्र कमोडिटी है जिसपर सब्सिडी दी जाती है, तो तेल की कीमतें सरकार के वित्तीय गणित को प्रभावित कर सकती हैं। उन्होंने कहा, “अन्यथा अब कोई भी प्रत्यक्ष सब्सिडी नहीं रह गई है। अगर क्रूड ऑयल के कीमतें एक निश्चित स्तर पर पहुंचती हैं तो अप्रत्यक्ष सब्सिडी प्रभाव में आती है। इस पर पुर्नविचार हो सकता है जो कि अब तक नहीं हुआ है।”

chat bot
आपका साथी