मारुति के प्लांटों में आठ दिनों तक उत्पादन बंद

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी के गुड़गांव और मानेसर प्लांट में आठ दिनों तक काम बंद रखेगी। कंपनी ने मांग में कमी को ध्यान में रखकर यह फैसला किया है। इससे स्टॉक क्लियरेंस में मदद मिलेगी।

By Edited By: Publish:Fri, 07 Jun 2013 08:03 AM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
मारुति के प्लांटों में आठ दिनों तक उत्पादन बंद

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी के गुड़गांव और मानेसर प्लांट में आठ दिनों तक काम बंद रखेगी। कंपनी ने मांग में कमी को ध्यान में रखकर यह फैसला किया है। इससे स्टॉक क्लियरेंस में मदद मिलेगी।

कंपनी प्रवक्ता ने कहा कि उत्पादन को मांग के मुताबिक, संतुलित करने के लिए दोनों प्लांट में उत्पादन बंद रखा गया है। निर्धारित अवकाश के कारण प्लांट आठ जून को भी बंद रहेंगे। मई में मारुति की बिक्री 14.4 फीसद घटकर 84,677 कार रह गई। गुड़गांव और मानेसर प्लांट में रोजाना 5,000 कारों का उत्पादन होता है। कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता सालाना करीब 15 लाख कारों की है।

सितंबर तक मानेसर प्लांट की तीसरी इकाई का काम पूरा होने पर यह क्षमता बढ़कर 17.5 लाख कार हो जाएगी। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री का अंतर जल्द समाप्त हो सकता है। डीजल की कीमतों में हो रही वृद्धि से पेट्रोल कारों की बिक्री डीजल कारों के करीब पहुंचने की उम्मीद है।

फिलहाल, कारों की कुल बिक्री में डीजल कारों की हिस्सेदारी करीब 70 फीसद है। दोनों ईंधन की कीमतों का अंतर कम होने से अब यह हिस्सेदारी घटकर 40 से 50 फीसद रहने के आसार हैं।

कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि बाजार के मौजूदा हालात बेहद निराशाजनक हैं। डीजल कारों का आकर्षण खत्म हो रहा है। इसके अलावा अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधरने में अभी वक्त लगेगा।

chat bot
आपका साथी