बेहतर मानसून और आंकड़ों ने शेयर बाजार को दी रफ्तार

मानसून बेहतर रहने की भविष्यवाणी और महंगाई दर में कमी व औद्योगिक उत्पादन में सुधार के आंकड़ों ने निवेशकों में जोश बढ़ा दिया। इस वजह से दलाल स्ट्रीट में बुधवार को लगातार तीसरे सत्र में तेजी जारी रही।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Wed, 13 Apr 2016 09:39 AM (IST) Updated:Wed, 13 Apr 2016 08:56 PM (IST)
बेहतर मानसून और आंकड़ों ने शेयर बाजार को दी रफ्तार

मुंबई, प्रेट्र। मानसून बेहतर रहने की भविष्यवाणी और महंगाई दर में कमी व औद्योगिक उत्पादन में सुधार के आंकड़ों ने निवेशकों में जोश बढ़ा दिया। इस वजह से दलाल स्ट्रीट में बुधवार को लगातार तीसरे सत्र में तेजी जारी रही। जोरदार लिवाली से इस दिन बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 481.16 अंक यानी 1.91 फीसद उछलकर 25626.75 पर बंद हुआ।

यह इसका तीन माह का ऊंचा स्तर है। तीन सत्रों के दौरान इस संवेदी सूचकांक में 952.91 अंक की बढ़त दर्ज हुई है। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 141.50 अंक यानी 1.84 फीसद चढ़कर 7850.45 पर बंद हुआ। इस तेजी से एक दिन में निवेशकों की संपत्ति 1.35 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई।

बीते दिन मौसम विभाग ने इस वर्ष मानसून के सामान्य से बेहतर रहने की भविष्यवाणी की। मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा महंगाई की दर घटकर छह माह के निचले स्तर पर आ गई। औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों में भी सुधार दिखा। इन तीनों कारणों ने पहले से जारी तेजी के माहौल को और भड़काया।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष का भारत की विकास दर साढ़े सात प्रतिशत रहने काअनुमान भी तेजडिय़ों के लिए मददगार बना। चीन के बेहतर निर्यात आंकड़ों व कच्चे तेल की कीमतों में उछाल की वजह से एशियाई और यूरोपीय बाजार बढ़त में रहे। इसका असर भी दलाल स्ट्रीट की कारोबारी धारणा पर पड़ा।

इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 25358.42 अंक पर मजबूत खुला। यही इसका निचला स्तर रहा। निवेशकों की लिवाली के जोर से यह सत्र के दौरान एक समय 25671.50 अंक के ऊंचे स्तर को छू गया। अंबेडकर जयंती और रामनवमी पर दलाल स्ट्रीट में गुरुवार व शुक्रवार को अवकाश रहेगा।

बीएसई में इस दिन ऑटो, बैंकिंग, फाइनेंस, मेटल और एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों को लिवाली का ज्यादा लाभ मिला। बेहतर बारिश की उम्मीद में फर्टिलाइजर, सिंचाई और कृषि मशीनरी बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी जारी रही। निवेशकों ने छोटी और मझोली कंपनियों के शेयरों में भी दिलचस्पी दिखाई। सेंसेक्स की तीस कंपनियों में 28 के शेयर फायदे में रहे, जबकि इंफोसिस और अडानी पोट्र्स नुकसान के साथ बंद हुए।

मगर रुपये में दिखी कमजोरी
शेयर बाजार में तेजी के बावजूद डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा बुधवार को तीन दिन में हासिल अपनी बढ़त गंवा बैठी। इस दिन अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 21 पैसे कमजोर होकर 66.65 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। बीते तीन सत्रों के दौरान घरेलू मुद्रा में 23 पैसे की मजबूती दर्ज हुई थी।

पढ़ें- दलाल स्ट्रीट में और तेजी, सेंसेक्स 123 अंक चढ़ा; निफ्टी 38 अंक मजबूत

chat bot
आपका साथी