एक्साइज ड्यूटी के खिलाफ 13वें दिन भी जारी ज्वैलर्स की हड़ताल, 17 को रैली का ऐलान

बजट सत्र में प्रस्तावित एक्साइज ड्यूटी के खिलाफ ज्वैलर्स का प्रदर्शन आज भी जारी है। पिछले 13 दिनों से ज्वैलर्स सोने से बने आभूषणों पर एक्साइज ड्यूटी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

By Manish NegiEdited By: Publish:Mon, 14 Mar 2016 03:28 PM (IST) Updated:Mon, 14 Mar 2016 09:12 PM (IST)
एक्साइज ड्यूटी के खिलाफ 13वें दिन भी जारी ज्वैलर्स की हड़ताल, 17 को रैली का ऐलान

नई दिल्ली। बजट सत्र में प्रस्तावित एक्साइज ड्यूटी के खिलाफ ज्वैलर्स का प्रदर्शन आज भी जारी है। पिछले 13 दिनों से ज्वैलर्स सोने से बने आभूषणों पर एक्साइज ड्यूटी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सोना व्यापारियों ने 17 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली का ऐलान किया है। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने इसकी जानकारी दी।

गौरतलब है कि बजट में नॉन सिल्वर ज्वैलरी आइटम पर सरकार ने एक फीसदी की एक्साइज ड्यूटी लगाने का ऐलान किया था। इसके बाद ज्वैलर्स 2 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। ज्वैलर इस ड्यूटी के साथ 2 लाख और उससे अधिक के ट्रांजेक्शन पर पैन कार्ड को अनिवार्य करने के फैसले का भी विरोध कर रहे हैं। विरोध बढ़ने के बाद सरकार ने साफ किया कि ये ड्यूटी सिर्फ 12 करोड़ रुपए से ज्यादा टर्नओवर वाले ज्वैलर्स पर ही लागू होगा। हालांकि सरकार की सफाई के बाद भी ज्वैलर्स ने हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया है।

ज्वैलर्स के यहां नहीं जाएगा कोई एक्साइज इंस्पेक्टर: जेटली

ज्वैलरी पर उत्पाद शुल्क लगाने का विरोध कर रहे ज्वैलर्स को भरोसा दिलाते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि कोई भी एक्साइज इंस्पेक्टर ज्वैलर्स के यहां नहीं जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि ज्वैलर्स या उनके सीए का सेल्फ सर्टीफिकेशन पर्याप्त होगा और किसी भी ज्वैलर का उत्पीड़न नहीं किया जाएगा।

सर्राफा हड़तालः चाय, सब्जी बेच फूंके वित्त मंत्री के पुतले

chat bot
आपका साथी