IPL 2024: बारिश से मैच रद्द या खिलाड़ी हो जाए चोटिल, आईपीएल में ऐसे होती है नुकसान की भरपाई

मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स (MIvKKR) के बीच शनिवार को खेले गए मुकाबले को बारिश की वजह से 16-16 ओवर का करना पड़ा। कई बार बारिश के चलते मैच रद्द भी हो जाते हैं। अगर बारिश के चलते कोई मैच रद्द होता है तो ब्रॉडकास्टर स्पॉन्सर और फ्रेंचाइजी को काफी नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कि ये लोग अपना जोखिम कम कैसे करते हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Publish:Fri, 26 Apr 2024 07:00 PM (IST) Updated:Sun, 12 May 2024 11:15 AM (IST)
IPL 2024: बारिश से मैच रद्द या खिलाड़ी हो जाए चोटिल, आईपीएल में ऐसे होती है नुकसान की भरपाई
ऋषभ पंत चोटिल होने की वजह से लंबे वक्त आईपीएल से बाहर रहे, फिर भी उन्हें अपनी फीस मिली।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। BCCI के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) पैसा छापने की मशीन है। पाकिस्तान अपनी फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के एक सीजन में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से जितना कमाता है, उतना IPL के सिर्फ एक मैच की कमाई है।

पिछले साल IPL की ब्रांड वैल्यू 88 हजार करोड़ रुपये आंकी गई थी। वहीं, इसके बाद की कैरेबियन प्रीमियर लीग, बिग बैश और पाकिस्तान सुपर लीग जैसी 10 फ्रेंचाइजी क्रिकेट की कुल वैल्यू मिलाकर 20 हजार करोड़ रुपये तक ही पहुंचती है। मतलब कि बाकी सभी फ्रेंचाइजी क्रिकेट को मिलाने के बाद भी IPL की वैल्यू उनसे चार गुना से अधिक होती है।

ऐसे सवाल उठता है कि आईपीएल के एक मैच जब सैकड़ों करोड़ रुपये दांव पर लगे होते हैं, तो उन पैसों की गारंटी कैसे मिलती है। मान लीजिए कि बारिश या किसी अन्य दिक्कत के चलते मैच रद्द हो जाता है। या फिर करोड़ों रुपये में खरीदे गए खिलाड़ी को चोट लग जाती है, तो इस आर्थिक नुकसान की भरपाई कैसे होगी?

टॉप ब्रांड वैल्यू वाली क्रिकेट लीग

क्रिकेट लीग  ब्रांड वैल्यू
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)  88,730 करोड़ रुपये
द हंड्रेड  4221 करोड़ रुपये
सा.अफ्रीका टी-20 (SA20)  3315 करोड़ रुपये
कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL)  3074 करोड़ रुपये
पाकिस्तान सुपर लीग (PSL)  2486 करोड़ रुपये
विमेंस प्रीमियर लीग (WPL)  2246 करोड़ रुपये
बिग बैश लीग (BBL)  1737 करोड़ रुपये
मेजर लीग क्रिकेट (MLC)  995 करोड़ रुपये
बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL)  442 करोड़ रुपये

इसका जवाब वही है, जो हम और आप अपने परिवार के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए करते हैं, इंश्योरेंस। आईपीएल 2024 में खिलाड़ियों से जुड़े कवर के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम में पिछले साल के मुकाबले 20-25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 'इंडियन पैसा लीग' के मौजूदा सीजन वित्तीय जोखिम तकरीबन 10,000 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

क्यों पड़ती है इंश्योरेंस की जरूरत

कई बार खराब मौसम के चलते मैच रद्द होते हैं। वहीं, कभी-कभार दर्शकों के खराब रवैये के चलते मैच रोकना पड़ता है। अगर कोई बड़ा नागरिक आंदोलन हो गया, तो भी मैच पर असर पड़ता है। कहने का मतलब कि अगर किसी भी असामान्य वजह से मैच रुकता है, तो या फिर रद्द होता है, तो वित्तीय नुकसान की भरपाई के लिए इंश्योरेंस कवर लिया जाता है।

इस बार आईपीएल के सीजन में खिलाड़ियों की फीस काफी बढ़ गई है। मिशेल स्टार्क 24.75 करोड़ रुपये के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। इस सीजन में जेसन रॉय, मोहम्मद शमी, मार्क वुड, डेवॉन कॉन्वे और हैरी ब्रूक जैसे खिलाड़ी चोट या निजी वजहों से बाहर हो चुके हैं।

वहीं, सूर्यकुमार यादव और इस सीजन की सनसनी मयंक यादव ने भी चोट के चलते कई मैच मिस किए हैं। यह काफी घाटे का सौदा होता है और इस नुकसान को कम करने के लिए इंश्योरेंस कवर लिया जाता है। इसमें खिलाड़ी की फीस के साथ उसके इलाज में होने वाला खर्च भी शामिल होता है।

जैसे कि 2021 के सीजन में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तत्कालीन कप्तान श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए और उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। लेकिन, इंश्योरेंस के चलते अय्यर को उनकी पूरी मैच फीस यानी 7 करोड़ रुपये मिल गए। अगर बीमा नहीं होता, तो शायद श्रेयस को एक भी पैसा नहीं मिलता। इसी तरह ऋषभ को भी इंश्योरेंस के चलते आईपीएल की अपनी पूरी फीस और इलाज का खर्च मिला।

दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली लीग

क्रिकेट लीग  एक मैच से कमाई
इंडियन प्रीमियर लीग  119 करोड़ रुपये
बिग बैश लीग  14.50 करोड़ रुपये
विमेंस प्रीमियर लीग  8.7 करोड़ रुपये
द हंड्रेड  6.62 करोड़ रुपये
पाकिस्तान सुपर लीग  3.60 करोड़ रुपये

किसने किया है इंश्योरेंस का इंतजाम?

देश के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट इवेंट- आईपीएल 2024 की वित्तीय सुरक्षा का बंदोबस्त एलायंस इंश्योरेंस ब्रोकर्स ने किया है। आईपीएल की लोकप्रियता और पहुंच के साथ हर साल इसके बीमा कवर की वैल्यू भी बढ़ रही है। एलायंस का ट्रैक रिकॉर्ड काफी शानदार है। इसने कई खेल संस्थाओं के लिए 3,500 से अधिक क्रिकेट मैचों का बीमा कराया है। यह भारत और विदेश में कई स्पोर्ट्स इवेंट के लिए इंश्योरेंस कंसल्टेंट भी रह चुकी है।

एसवी ठक्कर (S. V. Thakkar) के मालिकाना हक वाली एलायंस इंश्योरेंस ब्रोकर्स ऐसा इको-सिस्टम बनाता है, जिसमें आईपीएल के आयोजन से जुड़े सभी शेयरहोल्डर बीमा के जरिए अपने वित्तीय जोखिम को घटा सकते हैं। इनमें आयोजकों के साथ फ्रेंचाइजी, ब्रॉडकास्टर, स्पॉन्सर और सहायक सेवा उपलब्ध कराने वाले लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : IPL से ले सकते हैं निवेश के ये पांच सबक, विराट के चौके और रोहित के छक्कों की तरह बरसेंगे पैसे!

 

chat bot
आपका साथी