भारत फिर चुना गया अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग का सदस्य

भारत संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग में फिर छह साल के साल के लिए निर्वाचित हो गया है। इस तरह भारत ने इस साल संयुक्त राष्ट्र में पांच चुनाव लड़े और सभी में जीत हासिल की।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2015 05:35 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2015 05:56 PM (IST)
भारत फिर चुना गया अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग का सदस्य

भारत फिर चुना गया अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग का सदस्य

संयुक्त राष्ट्र, एजेंसियां : भारत संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग में फिर छह साल के साल के लिए निर्वाचित हो गया है। इस तरह भारत ने इस साल संयुक्त राष्ट्र में पांच चुनाव लड़े और सभी में जीत हासिल की।

आयोग में भारत का नया कार्यकाल 2016 से 2022 तक रहेगा। महासभा में सोमवार को इसके लिए चुनाव हुआ था। आयोग के लिए 23 सदस्य देश चुने गए। इनमें भारत के अलावा आस्ट्रेलिया, ब्राजील, चिली, इजरायल, ईरान, इटली, पाकिस्तान, फिलिपींस, स्पेन, तुर्की, अमेरिका और वेनेजुएला प्रमुख रूप से शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय स्थायी मिशन ने बताया कि आयोग में भारत अपनी सकारात्मक भूमिका निभाता रहेगा। आयोग अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र का मुख्य कानूनी अंग है। आयोग का काम अंतरराष्ट्रीय व्यापार के नियमों का आधुनिकीकरण और उन्हें सुसंगत बनाना है। भारतीय स्थायी मिशन ने इस चुनाव में जीत पर संरा के सदस्य देशों का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी