व्यापार संबंधी मुद्दों पर अमेरिका से जारी है बातचीत: सुरेश प्रभु

प्रभु ने कहा कि अमेरिका ने कुछ एकतरफा कार्यवाही की है, इसलिए हम विश्व व्यापार संगठन (विश्व व्यापार संगठन) के नियमों का पालन करेंगे

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Tue, 17 Apr 2018 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 17 Apr 2018 03:05 PM (IST)
व्यापार संबंधी मुद्दों पर अमेरिका से जारी है बातचीत: सुरेश प्रभु
व्यापार संबंधी मुद्दों पर अमेरिका से जारी है बातचीत: सुरेश प्रभु

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार ने आज कहा कि वह सभी व्यापारिक मुद्दों को हल करने के लिए अमेरिका के साथ बातचीत कर रहा है। यहां तक कि अमेरिका ने टैक्स बेनिफिट स्कीम के तहत कुछ उत्पादों के लिए शुल्क मुक्त पहुंच का फायदा उपलब्ध करवाने के लिए भारत की पात्रता की समीक्षा करने का निर्णय भी लिया है।

अमेरिका ने भारत को निगरानी वाले उन देशों की सूची में भी जोड़ा है जिन पर संदिग्ध विदेशी मुद्रा नीतियों का आरोप लगाए जाते हैं। इसके अलावा, उसने भारत को विश्व व्यापार संगठन के विवाद निपटान तंत्र में खींच लिया है जिसमें भारतीय निर्यात प्रोत्साहन योजनाओं को चुनौती दी गई है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि अमेरिका भारत का महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदार है।

प्रभु ने पत्रकारों को बताया, “अमेरिका के साथ हमारे खास रिश्ते हैं, जो कि बहुपक्षीय, बहुआयामी और रणनीतिक है। हम अमेरिका के साथ ट्रेड संबंधी मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि 40 लाख से ज्यादा भारतीय अमेरिका में रह रहे हैं और अमेरिका वस्तुओं एवं सेवाओ के निर्यात के लिहाज से एक प्रमुख बाजार है।

उन्होंने कहा, “इस तरह की स्थिति में, अमेरिका ने कुछ एकतरफा कार्यवाही की है, इसलिए हम विश्व व्यापार संगठन (विश्व व्यापार संगठन) के नियमों का पालन करेंगे और साथ ही साथ उनसे बात करेंगे। हमारे पास स्थिति का पूरा नियंत्रण है।”

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों पर कर रहे हैं काम: प्रभु

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय विभिन्न क्षेत्रों पर काम कर रहा है जैसे उत्पादों के मानकों में सुधार और देश के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नए बाजारों और वस्तुओं की पहचान करना। यह बात केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कही है।
उन्होंने कहा कि मंत्रालय अफ्रीका में शिपमेंट को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी काम कर रहा है क्योंकि इस क्षेत्र में भारी क्षमता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि वाणिज्य और उद्योग मंत्री 12 देशों के बिजनेसेज और नेताओं के साथ व्यापार और निवेश के अवसरों पर चर्चा के लिए महीने के अंत में अफ्रीका का दौरा कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी