Swiggy ने इस राज्य में शुरू की Liqour की होम डिलीवरी, ऑनलाइन ऑर्डर करने पर घर बैठे मिलेगी शराब

Swiggy ने यह भी बताया कि शराब की होम डिलीवरी सेवा शुरू करने के लिए कई राज्य सरकारों के साथ उसकी चर्चा एडवांस स्टेज में है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Thu, 21 May 2020 03:16 PM (IST) Updated:Fri, 22 May 2020 08:13 AM (IST)
Swiggy ने इस राज्य में शुरू की Liqour की होम डिलीवरी, ऑनलाइन ऑर्डर करने पर घर बैठे मिलेगी शराब
Swiggy ने इस राज्य में शुरू की Liqour की होम डिलीवरी, ऑनलाइन ऑर्डर करने पर घर बैठे मिलेगी शराब

नई दिल्ली, आइएएनएस। अब ग्राहक घर बैठे ऑनलाइन शराब के लिए ऑर्डर कर सकते हैं और चंद मिनटों में शराब आपके घर पर डिलीवर हो जाएगी। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लैटफॉर्म स्विगी ने शराब की डिलीवरी भी शुरू कर दी है। स्विगी ने अभी गुरुवार से झारखंड में शराब की होम डिलीवरी सेवा शुरू की है। इस तरह झारखंड के लोग अब घर बैठे शराब मंगवा सकते हैं। कंपनी ने यह भी बताया कि शराब की होम डिलीवरी सेवा शुरू करने के लिए कई राज्य सरकारों के साथ उसकी बातचीत एडवांस स्टेज में है।

Online food delivery platform @swiggy_in has started alcohol home delivery service in #Jharkhand starting Thursday, even as the company revealed it is also in advanced stages of discussions with multiple state governments for providing similar service. pic.twitter.com/hgUG4pBapI

— IANS Tweets (@ians_india) May 21, 2020

झारखंड में लॉकडाउन लागू होने के बाद पहली बार वहां बुधवार को शराब की दुकानें खुली हैं। शराब की दुकानें खुलते ही इनके बाहर खरीदारों की लंबी लाइनें देखी गई हैं। राज्य सरकार द्वारा शराब पर 25 फीसद अतिरिक्त टैक्स लगाने के बावजूद दुकानों के बाहर लंबी कतारें देखी गई हैं। इस भीड़ के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू शारीरिक दूरी के नियम के टूटने की आशंका है।

यह भी पढ़ें: IndiGo, GoAir और Vistara एयरलाइंस ने एक जून से यात्रा पर शुरू की टिकटों की बुकिंग

कंपनी ने कहा कि अब झारखंड की राजधानी रांची के लोग घर बैठे शराब मंगा सकेंगे। इसके लिये उन्हें स्विगी ऐप को अपडेट करना होगा और इसकी 'वाइन शॉप्स' कैटेगरी में जाना होगा। कंपनी ने कहा कि यह सेवा आने वाले एक सप्ताह में राज्य के अन्य बड़े शहरों में भी चालू हो जाएगी। स्विगी ने कहा कि इस सेवा के लिए झारखंड सरकार से आवश्यक अनुमति प्राप्त कर ली गई है।

यह भी पढ़ें: गिर गई सोने की वायदा कीमतें, चांदी में भी भारी गिरावट, जानिए क्या चल रहा भाव

स्विगी के उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट) अनुज राठी ने एक बयान में कहा, 'महामारी की शुरुआत से ही स्विगी ने ग्राहको की समस्याओं को दूर करने और स्थानीय सरकारों का हरसंभव सहयोग करने का प्रयास किया है।' उन्होंने कहा, 'एक सुरक्षित और जिम्मेदार तरीके से शराब की होम डिलीवरी को सक्षम बनाकर हम अधिक भीड़ की समस्या को हल करते हुए खुदरा दुकानों के लिए अतिरिक्त व्यवसाय उत्पन्न कर सकते हैं। इससे शारीरिक दूरी का नियम भी बना रहेगा।'

शराब की सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने और लागू कानूनों के अनुपालन में स्विगी ने डिलीवरी के लिए अनिवार्य आयु सत्यापन और उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण जैसे उपाय भी शुरू किये हैं। ग्राहक अपनी वैध सरकारी आइडी के साथ अपनी सेल्फी को अपलोड कर तत्काल आयु प्रमाणिकरण को पूरा कर सकते हैं। स्विगी इस प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ग्राहक की आयु का सत्यापन करेगी। स्विगी ने बताया कि शराब के प्रत्येक ऑर्डर के साथ एक ओटीपी होगा और ग्राहक  द्वारा ओटीपी बताने पर ही शराब की डिलीवरी होगी। साथ ही स्विगी ने बताया कि शराब के ऑर्डर में सरकारी नियमों के अनुसार, मात्रा की एक लिमिट भी होगी। 

chat bot
आपका साथी