HDFC Bank के प्रमुख आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी पर बोर्ड ने लिया फैसला, RBI की मंजूरी का इंतजार

Aaditya Puri Successor बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों में आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी की नियुक्ति को लेकर बहुत अधिक उत्सुकता है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Apr 2020 01:38 PM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2020 06:54 AM (IST)
HDFC Bank के प्रमुख आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी पर बोर्ड ने लिया फैसला, RBI की मंजूरी का इंतजार
HDFC Bank के प्रमुख आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी पर बोर्ड ने लिया फैसला, RBI की मंजूरी का इंतजार

मुंबई, पीटीआइ। प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के बोर्ड ने बैंक के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के लिए सबसे उपयुक्त तीन उम्मीदवारों के नामों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। बैंक के बोर्ड द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए नामों को बैंकिंग सेक्टर के रेगुलेटर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भेजा जाएगा। पुरी बैंक की शुरुआत के समय से ही इसका नेतृत्व कर रहे हैं और पिछले 25 साल में उन्होंने HDFC Bank को सबसे अधिक बाजार पूंजीकरण वाला बैंक बना दिया है। 

बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों में आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी की नियुक्ति को लेकर बहुत अधिक उत्सुकता है। HDFC Bank के बोर्ड ने बैंक के नए प्रमुख की नियुक्ति के लिए एक सर्च कमेटी का गठन किया था। इसके अतिरिक्त इस शीर्ष पद पर नियुक्ति के लिए उपयुक्त उम्मीदवार की तलाश के लिए बाह्य तरीकों से भी मदद ली जा रही थी।  

बैंक ने शेयर बाजारों को जानकारी दी है, ''बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने बैंक के एमडी और सीइओ के पद पर नियुक्ति के लिए तीन उम्मीदवारों के नामों (वरीयता के क्रम में) को अंतिम रूप दिया है।'' 

बैंक ने तीनों उम्मीदवारों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बैंक के बोर्ड ने शशिधर जगदीशन, के भरुचा और सुनील गर्ग के नामों को अंतिम रूप दिया है।  

जगदीशन और भरूचा लंबे समय से HDFC Bank के साथ काम कर रहे हैं। वहीं, गर्ग Citi Bank से जुड़े हैं।

पुरी ने पिछले महीने संवाददाताओं से कहा था कि उनके उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा अप्रैल से पहले हो जाएगी। उन्होंने कहा था, ''सर्च कमेटी को सिफारिशें भेज दी गई हैं और अप्रैल से पहले उस उपयुक्त व्यक्ति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी जो भविष्य में बैंक को आगे ले जाएगा।''

chat bot
आपका साथी