Nano Urea Plus: नैनो यूरिया प्‍लस को सरकार ने किया अधिसूचित, तीन साल तक IFFCO करेगी उत्‍पादन

इफको ने घोषणा की है कि नैनो यूरिया प्लस को अब भारत सरकार कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा 3 साल की अवधि के लिए अधिसूचित किया गया है। इफको नैनो यूरिया प्लस नैनो यूरिया का एक एडवांस फॉर्मूलेशन है जिसमें महत्वपूर्ण विकास चरणों में फसल की नाइट्रोजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पोषण को फिर से परिभाषित किया गया है।

By AgencyEdited By: Ankita Pandey Publish:Wed, 17 Apr 2024 05:26 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 05:26 PM (IST)
Nano Urea Plus: नैनो यूरिया प्‍लस को सरकार ने किया अधिसूचित, तीन साल तक IFFCO करेगी उत्‍पादन
नैनो यूरिया प्‍लस को सरकार ने किया अधिसूचित, तीन साल तक IFFCO करेगी उत्‍पादन

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार ने अगले तीन वर्षों के लिए देश में सहकारी संस्था इफको द्वारा निर्मित किये जाने वाले एक नये प्रोडक्ट 'नैनो यूरिया प्लस' उर्वरक की विशिष्टताओं को अधिसूचित कर दिया है। नैनो यूरिया प्लस नैनो यूरिया का एक नया संस्करण है जो महत्वपूर्ण विकास चरणों में फसल की नाइट्रोजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है।

गजट अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने 16 प्रतिशत नाइट्रोजन सामग्री और पीएच मान 4-8.5 और चिपचिपाहट 5-30 के साथ तरल रूप में नैनो यूरिया प्लस को मंजूरी दे दी है। इसमें कहा गया है कि इस उत्पाद का निर्माण सहकारी प्रमुख इफको द्वारा तीन साल की अवधि के लिए किया जाएगा।

नैनो यूरिया का एडवांस फार्मूला है नैनो यूरिया प्लस

इफको के प्रबंध निदेशक और सीईओ यू.एस.अवस्थी ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि इफको का नैनो यूरिया प्लस नैनो यूरिया का एक उन्नत फॉर्मूलेशन है जिसमें महत्वपूर्ण विकास चरणों में फसल की नाइट्रोजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पोषण को फिर से परिभाषित किया गया है।

IFFCO announces that IFFCO’s Nano Urea Plus (Liquid) 16% N w/w which is equivalent to 20% N w/v has been now notified by GoI, Ministry of Agriculture and Farmer Welfare for a period of 3 years. IFFCO Nano Urea Plus is an advanced formulation of Nano Urea in which nutrition is… pic.twitter.com/DqT93bPmiF

— ANI (@ANI) April 17, 2024

यह भी पढ़ें - Income Tax Return 2024: इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल करें? जानिए सबसे आसान तरीका, सिर्फ 5 मिनट में फाइल होगा ITR

इसका उपयोग मिट्टी के स्वास्थ्य, किसान की लाभप्रदता और टिकाऊ पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक यूरिया और अन्य नाइट्रोजनयुक्त उर्वरकों के स्थान पर किया जाता है। 

यह सूक्ष्म पोषक तत्वों की उपलब्धता और दक्षता को भी बढ़ाता है। उन्होंने कहा, यह एक क्लोरोफिल चार्जर है, पैदावार बढ़ाता है और जलवायु-स्मार्ट खेती में मदद करता है।

इफको ने जून 2021 में दुनिया का पहला 'नैनो तरल यूरिया' उर्वरक लॉन्च किया। इसके बाद, यह अप्रैल 2023 में 'नैनो डीएपी' उर्वरक लेकर आया।

यह भी पढ़ें - भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड, मांग बढ़ाने में ये विदेशी कंपनियां सबसे आगे

 

chat bot
आपका साथी