वैश्विक ग्रोथ और घरेलू मांग के दम पर FY19 में 7.5 फीसद तक पहुंचेगी GDP: क्रिसिल

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान देश की जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसद रही है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Mon, 05 Mar 2018 05:10 PM (IST) Updated:Mon, 05 Mar 2018 05:12 PM (IST)
वैश्विक ग्रोथ और घरेलू मांग के दम पर FY19 में 7.5 फीसद तक पहुंचेगी GDP: क्रिसिल
वैश्विक ग्रोथ और घरेलू मांग के दम पर FY19 में 7.5 फीसद तक पहुंचेगी GDP: क्रिसिल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वित्त वर्ष 2019 तक देश की जीडीपी 7.5 फीसद तक पहुंच जाएगी। ऐसा घरेलू खपत, नीतिगत समर्थन और वैश्विक ग्रोथ के साथ जीडीपी के तालमेल के जरिए संभव होगा। ऐसा एक रिपोर्ट में कहा गया है। चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ के 6.5 फीसद रहने का अनुमान है। आर्थिक सर्वे 2018 में वित्त वर्ष 2019 तक जीडीपी ग्रोथ के 7 से 7.5 फीसद रहने का अनुमान लगाया गया है।

क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया, “दो साल के दौरान देश में नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर कानून (जीएसटी) को लागू किया गया, ग्रोथ के अगले वित्त वर्ष तक 7.5 फीसद के स्तर पर पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।” ग्रोथ में इस उछाल के लिए जिम्मेदार कारक अधिकांशत: घरेलू हैं और नीतियों से संबंधित हैं, वैश्विक ग्रोथ में समकालीन सुधार एक अनुकूलन प्रदान करेगा।

रिपोर्ट में चार वैक्टर्स की पहचान की गई है- बैंकिंग में स्ट्रेस्ड एसेट्स का समाधान, ग्रामीण क्षेत्र का कायाकल्प, सुधारों का निरंतर कार्यान्वयन और वैश्विक विकास में वृद्धि, यह ग्रोथ में तेजी और इसकी स्थिरता की सीमा निर्धारित करेगा। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की ओर से संचालित एक पारदर्शी और समयबद्ध प्रक्रिया की उम्मीद है। जबकि छटनी की संख्या और ज्यादा होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान देश की जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसद रही है जो कि दूसरी तिमाही के दौरान 6.3 फीसद रही थी।

chat bot
आपका साथी