बड़ी टेक कंपनियां नहीं, भारत का डीपीआई तय करेगा दुनिया का भविष्‍य, अमिताभ कांत ने क्‍यों कही ये बात

भारत अपने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्टैक्चर ढांचे (DPI) को दुनिया के बाकी हिस्सों में ट्रांसफर करेगा और पहले से ही देशों के इसके लिए तैयार होने के कई उदाहरण हैं। डीपीआई में आधार के माध्यम से डिजिटल पहचान यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से वास्तविक समय भुगतान और अकाउंट एग्रीगेटर जैसी अन्य सेवाएं शामिल हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By AgencyEdited By: Ankita Pandey Publish:Thu, 18 Apr 2024 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 04:00 PM (IST)
बड़ी टेक कंपनियां नहीं, भारत का डीपीआई तय करेगा दुनिया का भविष्‍य, अमिताभ कांत ने क्‍यों कही ये बात
बड़ी टेक कंपनियां नहीं, भारत का डीपीआई तय करेगा दुनिया का भविष्‍य

पीटीआई, मुंबई। भारत के G-20 शेरपा अमिताभ कांत ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक भविष्य बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा नहीं बल्कि स्थानीय स्तर पर विकसित डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे प्लेटफार्मों द्वारा संचालित होगा।

यहां 'वी मेड इन इंडिया' कार्यक्रम में बोलते हुए कांत ने कहा कि भारत अपने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्टैक्चर ढांचे (DPI) को दुनिया के बाकी हिस्सों में ट्रांसफर करेगा और पहले से ही देशों के इसके लिए तैयार होने के कई उदाहरण हैं।

डीपीआई में आधार के माध्यम से डिजिटल पहचान, यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से वास्तविक समय भुगतान और अकाउंट एग्रीगेटर जैसी अन्य सेवाएं शामिल हैं, और पिछले साल भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान इसे दुनिया के सामने प्रदर्शित किया गया था।

कांत ने कहा कि जी-20 के दौरान भारत ने अपनी रणनीतियों के माध्यम से जो प्रगति की है, उसे देखते हुए दुनिया ने डीपीआई की परिभाषा और रूपरेखा को स्वीकार किया।

डीपीआई दुनिया भर में होगा DPI

उन्होंने कहा कि जी-20 के दौरान, दुनिया ने डिजिटल पब्लिक इंफ्रा की परिभाषा को स्वीकार किया, दुनिया ने डीपीआई के ढांचे को स्वीकार किया और हमारे विश्वास के अनुसार, भविष्य बड़ी तकनीक से संचालित नहीं होगा, यह डीपीआई द्वारा संचालित होगा। 

आपको बता दें कि 'बिग टेक' आम तौर पर एपल, अल्फाबेट, अमेजन और मेटा जैसे वैश्विक तकनीकी प्रमुखों के एक समूह को संदर्भित करता है। कांत ने कहा कि भारत का डीपीआई दुनिया भर में स्थानांतरित होगा और इससे देश के उद्यमियों के लिए बहुत सारे अवसर पैदा होंगे जिनका लाभ उठाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि डीपीआई बाकी दुनिया का पर्याय बन जाएगा यह 2047 तक की अवधि के दौरान भारत की विकास कहानी का एक बड़ा हिस्सा होगा।

इस बीच, पूर्व नौकरशाह ने बीमा कंपनियों और पेंशन फंडों से देश के 'स्टार्टअप आंदोलन' में निवेश करने का आग्रह किया, और बताया कि सिलिकॉन वैली इकोसिस्टम, जो बड़ी तकनीकी कंपनियों का घर है, ऐसे धैर्यवान निवेशकों द्वारा लगाए गए दांव पर बनाया गया है। 

यह भी पढ़ें- वित्त वर्ष 2025 में घट सकती है माइनिंग और कंस्ट्रक्शन इक्यूप्मेंट इंडस्ट्री की मात्रा

स्टार्टअप के लिए कहां से आ रही है फंडिंग

कांत ने कहा कि वर्तमान में, घरेलू स्टार्टअप के लिए तीन-चौथाई से अधिक फंडिंग अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से आ रही है, जबकि केवल एक चौथाई घरेलू स्रोतों से आती है, जिसमें उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्ति भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हमें भारतीय बीमा कंपनियों की जरूरत है, हमें भारतीय पेंशन फंडों की जरूरत है, हमें भारतीय एचएनआई (उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्ति) की जरूरत है, जो जोखिम उठाएं और भारत के स्टार्टअप आंदोलन में निवेश करें और इसी तरह भारत बढ़ेगा।

उन्होंने भारत में डीप टेक क्षेत्र के लिए फंड ऑफ फंड की आवश्यकता को भी रेखांकित किया, जो भविष्य में बहुत अधिक प्रासंगिकता वाले क्षेत्र में लगे स्टार्टअप्स में उद्यम पूंजी कोषों को दांव लगाने में मदद करेगा।

बायजू जैसी कुछ असफलताओं के बीच, कांत द्वारा स्टार्टअप्स को कॉर्पोरेट प्रशासन और एक मजबूत संस्कृति के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा गया था। उन्होंने आगे बढ़ने के लिए सर्वोत्तम समाधान के रूप में कठोर स्व-नियमन की भी वकालत की, उन्हें डर था कि अगर सरकार स्टार्टअप्स को विनियमित करने में लग गई तो नवाचार को ख़त्म कर देगी।

ऐसे समय में जब भारत से अपने विकास को गति देने के लिए सेवा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया गया है, कांत ने विनिर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करने की वकालत करते हुए कहा कि इससे नौकरियां पैदा होंगी।

उन्होंने कहा कि मैं कहूंगा कि इस सरकार की सबसे उल्लेखनीय बात मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें- EPFO Rule Change: बदल गया नियम, अब इलाज के लिए एक लाख रुपये तक की जा सकेगी अग्रिम निकासी

 

chat bot
आपका साथी