Gautam Adani के खाते में एक और कामयाबी, सबसे ज्यादा लाभ वाली सीमेंट उत्पादक बनेगी उनकी कंपनी

Gautam Adani अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट के अधिग्रहण के बाद गौतम अदानी अब सीमेंट किंग बनने की तैयारी में हैं। उनका लक्ष्य अपनी कंपनी को सीमेंट उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी और सबसे ज्यादा लाभ वाला सीमेंट उत्पादक समूह बनाना है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Publish:Mon, 19 Sep 2022 07:30 PM (IST) Updated:Mon, 19 Sep 2022 07:35 PM (IST)
Gautam Adani के खाते में एक और कामयाबी, सबसे ज्यादा लाभ वाली सीमेंट उत्पादक बनेगी उनकी कंपनी
Gautam Adani to become most profitable cement manufacturer

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अदानी समूह के चेयरमैन गौतम अदानी ने कहा है कि उनका समूह सीमेंट उत्पादन क्षमता दोगुना बढ़ाने की योजना बना रहा है और सबसे ज्यादा लाभ वाला सीमेंट उत्पादक समूह बनेगा। अदानी समूह ने बीते सप्ताह ही सीमेंट कंपनियों- अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड का 6.5 अरब डालर में अधिग्रहण पूरा किया है।

गौतम अदानी ने कहा कि अदाणी समूह का बाजार पूंजीकरण 260 अरब डालर हो गया है और यह भारत में अब तक किसी भी कंपनी की तुलना में सबसे तेजी से बढ़ा है। गौतम अदानी ने कहा कि रिकार्ड आर्थिक वृद्धि और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के सरकारी प्रयासों के चलते देश में सीमेंट की मांग कई गुना बढ़ी है। इससे हमारे लाभ में वृद्धि होगी।

भारत बढ़ती हुई अर्थव्यस्थाओं में से एक 

अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम में अदानी ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर और मेटेरियल्स क्षेत्र में यह देश का सबसे बड़ा सौदा था और रिकार्ड चार महीने में ही पूरा हो गया। सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, अदाणी ने कहा कि हमने इस क्षेत्र में ऐसे समय में प्रवेश किया है जब दुनिया की बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से भारत भी एक है।

सीमेंट उद्योग में सात गुना वृद्धि की गुंजाइश

सीमेंट क्षेत्र में प्रवेश के कारणों पर अदानी ने कहा कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक है। हमारे देश में प्रति व्यक्ति सीमेंट खपत 250 किलोग्राम है, जबकि सबसे ज्यादा उत्पादक चीन में यह खपत 1,600 किलोग्राम है। ऐसे में इस क्षेत्र में सात गुना वृद्धि की गुंजाइश है।

अंबुजा सीमेंट और एसीसी के अधिग्रहण से बढ़ी साख

आपको बता दें कि अदानी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण अदानी समूह द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इससे समूह की साख बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी