रोजगारपरक निर्यात क्षेत्रों में लगातार छह महीने की गिरावट के बाद सितंबर में हुई बढ़ोतरी, रोजगार में वृद्धि की उम्मीद

रोजगारपरक निर्यात क्षेत्रों में लगातार छह महीनों की गिरावट के बाद सितंबर महीने में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इनमें मुख्य रूप से रेडीमेड गारमेंट हैंडीक्राफ्ट्स इंजीनियरिंग गुड्स शामिल हैं। हालांकि जेम्स ज्वैलरी व लेदर उत्पाद जैसे रोजगारपरक क्षेत्रों के निर्यात में सितंबर माह में भी गिरावट दर्ज की गई।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Sat, 03 Oct 2020 11:06 AM (IST) Updated:Sun, 04 Oct 2020 12:52 PM (IST)
रोजगारपरक निर्यात क्षेत्रों में लगातार छह महीने की गिरावट के बाद सितंबर में हुई बढ़ोतरी, रोजगार में वृद्धि की उम्मीद
आयात - निर्यात के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रोजगारपरक निर्यात क्षेत्रों में लगातार छह महीनों की गिरावट के बाद सितंबर महीने में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इनमें मुख्य रूप से रेडीमेड गारमेंट, हैंडीक्राफ्ट्स, इंजीनियरिंग गुड्स शामिल हैं। हालांकि, जेम्स, ज्वैलरी व लेदर उत्पाद जैसे रोजगारपरक क्षेत्रों के निर्यात में सितंबर माह में भी गिरावट दर्ज की गई। रोजगारपरक क्षेत्रों के निर्यात में बढ़ोतरी से आने वाले समय में रोजगार में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर महीने में वस्तुओं के कुल निर्यात में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 5.27 फीसद की बढ़ोतरी रही। इस साल सितंबर में 27.4 अरब डॉलर का निर्यात किया गया जबकि पिछले साल सितंबर में 26.02 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था।

इस साल सितंबर में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 19.6 फीसद कम आयात किया गया। पिछले साल सितंबर में 37.69 अरब डॉलर का आयात किया गया था। इस साल सितंबर में वस्तुओं का कुल आयात 30.31 अरब डॉलर का रहा। आयात में कमी से गत सितंबर माह का व्यापार घाटा 2.91 अरब डॉलर रहा, जो कि पिछले साल की समान अवधि के 11.67 अरब डॉलर के व्यापार घाटे से 75.06 फीसद कम है।

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सितंबर माह में रेडीमेड गारमेंट के निर्यात में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 10.21 फीसद, इंजीनियरिंग उत्पाद में 3.73 फीसद, हैंडीक्राफ्ट्स में 21.40 फीसद की बढ़ोतरी रही। सितंबर में इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं के निर्यात में छह माह के बाद 0.04 फीसद का इजाफा देखा गया।

रोजगारपरक क्षेत्र जेम्स व ज्वैलरी के निर्यात में सितंबर माह में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 24.66 फीसद तो लेदर व लेदर उत्पाद में 3.67 फीसद की गिरावट रही। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल सितंबर में सोने के आयात में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 52.85 फीसद, चांदी में 93.92 फीसद, ट्रांसपोर्ट उपकरणों में 47.08 फीसद तो लेदर व लेदर उत्पाद में 43.80 फीसद की गिरावट रही।

चीन से आयात में कमी और निर्यात में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी

सितंबर माह में भी चीन से आयात में कमी और निर्यात में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में चीन से होने वाले आयात में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 10.15 फीसद की गिरावट रही। वहीं सितंबर माह में चीन होने वाले निर्यात में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 20.78 फीसद का इजाफा रहा।

इस साल अप्रैल-सितंबर के दौरान चीन से होने वाले निर्यात में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 8.50 फीसद का इजाफा रहा। वहीं इस साल अप्रैल-सितंबर में चीन को होने वाले आयात में गत वर्ष के अप्रैल-सितंबर के मुकाबले 24.51 फीसद की गिरावट रही। हालांकि, वस्तुओं के कुल आयात में चीन की सबसे अधिक 18.41 फीसद की हिस्सेदारी है।

chat bot
आपका साथी