जून में थमी कोर सेक्टर्स की रफ्तार, महज 0.2 फीसद रही वृद्धि दर

8 बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जून में बेहद सुस्त रही। जून में इन उद्योगों की वृद्धि दर महज 0.2 फीसद रही बुधवार को इसे लेकर आंकड़े जारी किए गए।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 31 Jul 2019 07:52 PM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2019 08:35 AM (IST)
जून में थमी कोर सेक्टर्स की रफ्तार, महज 0.2 फीसद रही वृद्धि दर
जून में थमी कोर सेक्टर्स की रफ्तार, महज 0.2 फीसद रही वृद्धि दर

नई दिल्ली (पीटीआइ)। 8 बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जून में बेहद सुस्त रही। जून में इन उद्योगों की वृद्धि दर महज 0.2 फीसद रही, बुधवार को इसे लेकर आंकड़े जारी किए गए। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मुख्य रूप से तेल से संबंधित क्षेत्रों में और साथ ही सीमेंट उत्पादन में कमी के कारण जून में आठ प्रमुख उद्योगों की वृद्धि घटकर 0.2 फीसद रह गई। जबकि पिछले साल इसी महीने में यह 7.8 फीसद रही थी।

कोयला क्षेत्र, कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली के आठ प्रमुख उद्योगों में पिछले साल जून में 7.8 फीसद का विस्तार हुआ था। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कच्चे तेल के उत्पादन में 6.8 फीसद की कमी आई जबकि रिफाइनरी सेगेमेंट में 9.3 फीसद की वृद्धि हुई।

हालांकि, स्टील और बिजली उत्पादन क्रमश: 6.9 फीसद और 7.3 फीसद की गति से बढ़ा है। अप्रैल से जून की अवधि में 8 कोर सेक्टर्स 3.5 फीसद की गति से बढ़े, जबकि पिछले साल समान अवधि में यह गति 5.5 फीसद थी।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी