ड्यूटी फ्री इंपोर्ट ने सोने की कीमतों पर बढ़ाया दबाव

भारत ने आयातित सोने पर 10 फीसद का शुल्क लगाया है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Fri, 18 Aug 2017 01:58 PM (IST) Updated:Fri, 18 Aug 2017 01:58 PM (IST)
ड्यूटी फ्री इंपोर्ट ने सोने की कीमतों पर बढ़ाया दबाव
ड्यूटी फ्री इंपोर्ट ने सोने की कीमतों पर बढ़ाया दबाव

नई दिल्ली (जेएनएन)। साउथ कोरिया से आयात होने वाले सिक्के और पदकों पर आयात शुल्क में इजाफे के कारण सोना स्थानीय बाजार में 10 डॉलर औंस प्रति ट्रॉय के डिस्काउंट के साथ बिक रहा है, क्योंकि मुक्त व्यापार समझौते के तहत कीमतों पर दबाव पड़ा है। बाजार में भ्रम की स्थिति के बीच कि दक्षिण कोरिया से हो रहे सस्ते सोने के इंपोर्ट पर सरकार को सेफगार्ड ड्यूटी लगानी चाहिए या नहीं, बुलियन मार्केट की गतिविधियों में स्लोडाउन दिखा है।

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक कोटक महिंद्रा में ग्लोबल ट्रांजेक्शन (बैंकिंग और कीमती धातुओं) के बिजनेस हेड शेखर भंडारी ने बताया, “व्यापार सूत्रों के मुताबिक, जुलाई के दौरान दक्षिण कोरिया से करीब 25 टन सोने का आयात किया जा सकता है। इसका मतलब है कि सरकार को 750 करोड़ रुपये का राजस्व का नुकसान होगा क्योंकि इसका आयात शुल्क मुक्त (ड्यूटी-फ्री) है।”

भारत ने आयातित सोने पर 10 फीसद का शुल्क लगाया है। हालांकि यह उन देशों पर लागू नहीं है जिनके साथ भारत ने मुक्त व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। ऐसे देशों से शुल्क मुक्त सोने के आयात को हतोत्साहित करने के लिए भारत ने सोने के आभूषणों पर पहले से 12.5 फीसद उत्पाद शुल्क लगाया था, जिसे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने के बाद अन्य स्थानीय करों के साथ समाप्त कर दिया गया था।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव एस मेहता बताया कि अगर सरकार सेफगॉर्ड डूयूटी को तुरंत लागू नहीं किया तो दक्षिण कोरिया से आयात होने वाल सोना जुलाई-अगस्त में 25 टन के आंकड़े को पार कर लेगा।

chat bot
आपका साथी