Bill Gates: बिल गेट्स ने की भारत के डिजिटल नेटवर्क की तारीफ, बोले- यहां पर सबसे सस्ता होगा 5जी मार्केट

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि भारत सबसे सस्ता 5जी बाजार होगा। उन्होंने यह बात भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत बुधवार को जुझारू और समावेशी अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण-डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का वादा विषय पर आयोजित एक सत्र कही। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 01 Mar 2023 08:16 PM (IST) Updated:Wed, 01 Mar 2023 08:16 PM (IST)
Bill Gates: बिल गेट्स ने की भारत के डिजिटल नेटवर्क की तारीफ, बोले- यहां पर सबसे सस्ता होगा 5जी मार्केट
Bill Gates: बिल गेट्स ने की भारत के डिजिटल नेटवर्क की जमकर तारीफ

नयी दिल्ली, पीटीआई। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने बुधवार को कहा कि भारत में बेहतरीन डिजिटल नेटवर्क है और बहुत अच्छी कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन का काफी अधिक इस्तेमाल होता है।

भारत होगा सबसे सस्ता 5जी मार्केट

बिल गेट्स ने कहा कि भारत सबसे सस्ता 5जी मार्केट होगा। भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत बुधवार को 'जुझारू और समावेशी अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण-डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का वादा' विषय पर यहां आयोजित एक सत्र में उन्होंने यह बात कही।

उन्होंने भारत के प्रतिस्पर्धी निजी बाजार, भरोसेमंद और कम लागत वाले संपर्क की तारीफ की और कहा कि यह सबसे सस्ता 5जी बाजार होगा। उन्होंने कहा कि भारत में शानदार डिजिटल नेटवर्क है और स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत बहुत अधिक है।

परिपक्व हो गई डिजिटल तकनीक

इस मौके पर दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2023 को एक ऐतिहासिक वर्ष करार दिया और कहा कि डिजिटल तकनीक अब परिपक्व हो गई है। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5जी और क्वॉन्टम कंप्यूटिंग मुख्यधारा की प्रौद्योगिकी बनने के लिए तैयार हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत ने डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए बेमिसाल ढांचा तैयार किया है, जो लोगों के जीवन में बदलाव लाने पर केंद्रित है।

सचिन तेंदुलकर से की थी मुलाकात

बिल गेट्स इन दिनों भारत यात्रा में हैं। उन्होंने बीते दिनों गॉड ऑफ क्रिकेट कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर से मुलाकात की थी। बिल गेट्स ने इस मुलाकात की तस्वीरें अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर साझा की थी।

I had a great time learning more about your work in children's healthcare. I’m optimistic that, working together, we can score a century for progress! https://t.co/JAPnjBQIwk

— Bill Gates (@BillGates) February 28, 2023

बता दें कि बिल गेट्स ने मंगलवार को सचिन तेंदुलकर के अलावा उद्योगपति और महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमेन आनंद महिंद्रा और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास से मुलाकात की थी। 

 

chat bot
आपका साथी