दूसरे दौर की ‘उड़ान’ के लिए बिडिंग तीन माह में

सरकार के मुताबिक उड़ान के दूसरे दौर के रूटों के लिए बिडिंग अगले तीन महीने में पूरी हो जाएगी।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sat, 29 Apr 2017 12:28 PM (IST) Updated:Sat, 29 Apr 2017 12:28 PM (IST)
दूसरे दौर की ‘उड़ान’ के लिए बिडिंग तीन माह में
दूसरे दौर की ‘उड़ान’ के लिए बिडिंग तीन माह में

नई दिल्ली (पीटीआई)। सरकार ने कहा है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के दूसरे दौर के रूटों के लिए बिडिंग अगले तीन महीने में पूरी हो जाएगी। सिविल एविएशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम यह जल्दी तय करेंगे कि दूसरे दौर की बिडिंग कब शुरू होगी।

उन्होंने बताया कि हमें उत्तरी बिहार के लिए ज्यादा हवाई सेवाएं शुरू करने के बारे में अनुरोध प्राप्त हुए हैं। जरूरत है कि एयरलाइन इन रूटों पर बिडिंग के लिए आगे आयें तभी हम हवाई अड्डों की उपलब्धता और उनकी तैयारी पर गौर कर पाएंगे।

सिन्हा के अनुसार स्कीम में दूसरे दौर की बिडिंग के तहत सरकार एक कार्यक्रम आयोजित करेगी जिसमें हवाई यात्रा शुरू करने के इच्छुक ऑपरेटरों, शहरों और राज्यों के अधिकारियों को आमंत्रित किया जाएगा। पहले दौर में 18 रूटों पर पांच एयरलाइनों को पिछले महीने हवाई सेवा शुरू करने की अनुमति दी गई थी।

उड़ान स्कीम की पहली फ्लाइट गुरुवार को शिमला से दिल्ली के बीच शुरू की गई। सरकार ने उड़ान स्कीम के तहत छोटे रूटों पर निश्चित किराये पर हवाई सेवा देने की पहल की है। एक घंटे की फ्लाइट के लिए 2500 रुपये और आधे घंटे तक की फ्लाइट के लिए 150 रुपये किराया तय किया गया है। एयरलाइनों को 50 फीसद सीटें इस किराये पर बुक करनी होंगी।

chat bot
आपका साथी