त्योहारी सीजन पर टिकीं ऑटो कंपनियों की उम्मीदें

त्योहारी सीजन की शुरुआत होने के साथ ही देश की ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं। कारों की बिक्री में पिछले दो-तीन महीने से सुधार को देखते हुए वाहन कंपनियों को उम्मीद है कि इस बार त्योहारी सीजन में मंदी का दौर समाप्त हो जाएगा।

By Murari sharanEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2015 09:32 PM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2015 09:45 PM (IST)
त्योहारी सीजन पर टिकीं ऑटो कंपनियों की उम्मीदें

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। त्योहारी सीजन की शुरुआत होने के साथ ही देश की ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं। कारों की बिक्री में पिछले दो-तीन महीने से सुधार को देखते हुए वाहन कंपनियों को उम्मीद है कि इस बार त्योहारी सीजन में मंदी का दौर समाप्त हो जाएगा। कार कंपनियां भारतीय बाजार में अगले दो महीनों में दर्जन भर नए वाहनों को लांच करने की तैयारी में है। इस दौरान दोपहिया वाहनों के बाजार में भी लगभग दो दर्जन नए मॉडल पेश किए जाएंगे।

बुधवार को देश की वाहन कंपनियों के शीर्ष संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) की सालाना बैठक यानी एजीएम थी। इसमें हिस्सा लेने आई देश-विदेश की तमाम कंपनियों ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे आपसी मतभेद भुला कर वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने में मदद करे।

सियाम के अध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर का कहना है कि भारत में वाहन कंपनियों पर 30 फीसद तक का सिर्फ उत्पाद शुल्क लगता है। इसके अलावा राज्यों का कर लगता है। कई मामलों में 83 फीसद तक कर लगाया जाता है, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। जीएसटी लागू होने से वाहन निर्माताओं को करों से थोड़ी राहत मिलेगी। इससे ये कंपनियां देश में विस्तार की योजना को तेजी से लागू कर सकेंगी।

नतीजतन देश में मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा। इससे ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। सियाम के कई सदस्यों ने राजग सरकार पर वादे के मुताबिक आर्थिक सुधारों को आगे नहीं बढ़ाने का आरोप भी लगाया है।

बाजार में आएंगी कई नई कारें

इस त्योहारी सीजन में भारतीय बाजार में लांच की जाने वाली नई कारों में मारुति सुजुकी की नई प्रीमियम हैचबैक बालेनो बाजार में आएगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा नई एसयूवी टीयूवी300 व एक मिनी एसयूवी पेश करेगी। रेनॉ अपनी पहली 800 सीसी की छोटी कार क्विड लाएगी। टाटा मोटर्स की नई छोटी हैचबैक कार काइट बाजार में आएगी।

फोर्ड की बिल्कुल नई एंडेवर और नई फिगो भी इस कतार में शामिल हैं। इसके अलावा मर्सिडीज, ऑडी की भी चार नई कारें बाजार में उतारी जाएंगी। कई मौजूदा कारों को भी नए क्लेवर में पेश किया जाएगा जैसे कि रेनॉ की डस्टर और मारुति की अर्टिगा। हुंडई ने हाल ही में अपनी एसयूवी क्रेटा लांच की है। इसके जरिये कंपनी को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में उसकी बिक्री में 20 फीसद की बढ़ोतरी होगी।

नए दोपहिया मॉडल भी होंगे लांच

दोपहिया वाहनों में होंडा मोटरसाइकिल ने चार नए मॉडल लांच करने तैयारी की है। हीरो के दो नए मॉडल भी बाजार में इसी महीने लांच किए जाएंगे। बजाज भी अपनी सबसे मशहूर पल्सर मॉडल का एक बिल्कुल नया वैरिएंट लांच करेगी।

chat bot
आपका साथी