'अपनी दुकान' कैंपेन को लेकर विवादों में एमेजॉन, लगा कॉपीराइट का आरोप

जैन का कहना है कि 2007 में उन्होंने apnidukaan.com नाम से डोमेन पंजीकृत किया था।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 03:35 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 08:49 AM (IST)
'अपनी दुकान' कैंपेन को लेकर विवादों में एमेजॉन, लगा कॉपीराइट का आरोप
'अपनी दुकान' कैंपेन को लेकर विवादों में एमेजॉन, लगा कॉपीराइट का आरोप

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले ग्राहकों से जुड़ने के लिए एमेजॉन इंडिया ने 'अपनी दुकान' नाम से एक कैंपेन शुरू किया है, जिसके बाद कंपनी कॉपीराइट के मुद्दों पर घिर गई है। पुणे स्थित एक कारोबारी रवि जैन का कहना है कि 'अपनी दुकान' थीम उनकी थी जिसे एमेजॉन ने चुराया है। जैन का कहना है कि 2007 में उन्होंने apnidukaan.com नाम से डोमेन पंजीकृत किया था। कारोबारी का कहना है कि एमेजॉन इस कैपेंन का उपयोग बंद करे।

बता दें कि रवि जैन ने 2013 में apnidukaan.com की शुरुआत की थी। वह इस वेबसाइट पर रसोई के सामान, इलेक्ट्रोनिक्स और फर्नीचर बेचते हैं। रवि जैन ने कहा है कि एमेजॉन 'अपनी दुकान' से अपने हर विज्ञापन को निकाल दे। यह उनकी बौद्धिक संपत्ति है और इस पर एमेजॉन का कोई अधिकार नहीं है।

जैन ने कहा, 'हमारी फर्म और एमेजॉन का कोई संबंध नहीं है। मैं 'अपनी दुकान' के ट्रेडमार्क का मालिक हूं, मैं सभी विज्ञापन और विपणन अभियानों से 'अपनी दुकान' का नाम हटाने के लिए एमेजॉन से आग्रह करने जा रहा हूं।'

जैन ने कहा है कि एमेजॉन से संपर्क करने का यह सही समय था, क्योंकि इससे पहले कि कंपनी अपना विस्तार करे और निवेशकों से धन के लिए कहे, मैंने एमेजॉन से संपर्क कर लिया। रवि जैन ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ-साथ ऑफ़लाइन स्टोर भी चलाते हैं।

रवि जैन ने कहा है कि मैंने इस मामल में कानूनी सलाह ली है, मैं नहीं चाहता कि निवेशकों को भ्रमित किया जाए और वो सोचें कि मेरा प्लेटफार्म एमेजॉन से जुड़ा है। मैं अपने व्यापार का विस्तार करना चाहता हूं।

chat bot
आपका साथी