पेमेंट बैंक में बढ़ा ग्राहकों की रुझान, एयरटेल ने दो दिन में खोले 10 हजार से ज्यादा सेविंग अकाउंट्स

भारती एयरटेल ने राजस्थान में पायलट प्रोजेक्ट के लॉन्च होते ही दो दिनों के अंदर 10 हजार ग्राहकों के सेविंग अकाउंट खोले हैं

By Surbhi JainEdited By: Publish:Mon, 28 Nov 2016 12:43 PM (IST) Updated:Mon, 28 Nov 2016 12:47 PM (IST)
पेमेंट बैंक में बढ़ा ग्राहकों की रुझान, एयरटेल ने दो दिन में खोले 10 हजार से ज्यादा सेविंग अकाउंट्स

नई दिल्ली। देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने पेमेंट बैंक की शुरुआत की है। कंपनी ने राजस्थान में पायलट प्रोजेक्ट के लॉन्च होते ही दो दिनों के अंदर 10 हजार ग्राहकों के सेविंग अकाउंट खोले हैं। बैंक ने अपने एक बयान में कहा है कि इनमें से ज्यादातर अकाउंट अर्ध शहरी और ग्रमीण क्षेत्रों के लोगों ने खोले हैं। यानी कि ऐसे क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं की ग्रोथ की ज्यादा संभावनाएं हैं। एयरटेल बैंक ने 10 हजार रिटेल आउटलेट्स के साथ की शुरुआत

राजस्थान में पायलट सर्विसेज के तौर पर एयरटेल बैंक ने 10 हजार रिटेल आउटलेट्स की शुरुआत की थी, जो बैंकिंग प्वाइंट्स के रुप में भी काम करते हैं। राजस्थान में फैले में इन बैंकिंग प्वाइंट्स में से दो-तिहाई ग्रामीण क्षेत्र में हैं। इस वर्ष के आखिरी तक एयरटेल बैंक पूरे राजस्थान में एक लाख मर्चेंट्स (शॉप्स) का नेटवर्क खड़ा करने की तैयारी कर रहे हैं।

देश का पहला पेमेंट बैंक बना एयरटेल

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि उसने राजस्थान में यह सर्विस प्रयोग के तौर पर शुरू की है। इसके तहत राजस्थान में कस्बों व गांवों में लोग एयरटेल खुदरा केंद्रों पर बैंक खाता खुलवा सकेंगे। ये केंद्र एयरटेल के बैंकिंग प्वाइंट के रूप में विभिन्न बुनियादी सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं। साथ ही कंपनी ने यह भी बताया है कि परिचालन शुरू करने से पहले एयरटेल बैंक 10,000 एयरटेल खुदरा केंद्रों पर अपनी प्रणाली व प्रक्रिया की पूरी तरह से जांच करेगा। इससे जुड़ने वाले विक्रेता, दुकानदार पहले ही दिन से एयरटेल बैंक से डिजिटल भुगतान हासिल करना शुरू कर देंगे।

एयरटेल बैंकिंग प्वाइंट बैंक खाता खोलने, नकदी जमा व निकासी की सेवा देंगे। ग्राहक के एयरटेल मोबाइल नंबर को ही उसका खाता संख्या माना जाएगा। गौरतलब है कि आरबीआई नेअप्रैल 2016 में एयरटेल बैंक को भुगतान बैंक का लाइसेंस दिया था। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने यह खास पहल ऐेसे समय में की है जबकि सरकार देश कैश-लेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।

chat bot
आपका साथी