देश के 30 लाख डेबिट कार्ड की सुरक्षा में सेंध का खतरा, ग्राहकों के लिए बैंक हुए परेशान

देशभर में अलग-अलग बैंकों के 30 लाख डेबिट कार्ड्स के पिन नंबर और अन्य जानकारियां चोरी हो चुकी हैं

By Surbhi JainEdited By: Publish:Thu, 20 Oct 2016 11:07 AM (IST) Updated:Thu, 20 Oct 2016 02:57 PM (IST)
देश के 30 लाख डेबिट कार्ड की सुरक्षा में सेंध का खतरा, ग्राहकों के लिए बैंक हुए परेशान

नई दिल्ली: एक खाते में सेंधमारी के बाद भले ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने करीब 6 लाख खाताधारकों के एटीएम ब्लॉक कर दिए हो, लेकिन इसने दूसरे बैंक कस्टमर से साथ भी फ्रॉड होने की आशंका को तेज कर दिया है, जिसका सीधा असर देश के 30 लाख डेबिट कार्ड पर दिख सकता है।

देशभर में अलग-अलग बैंकों के 30 लाख डेबिट कार्ड्स के पिन नंबर और अन्य जानकारियां चोरी हो चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक ये सभी कार्ड्स ऐसे एटीएम पर इस्तेमाल किए गए हैं जहां से मालवेयर के जरिए सूचनाएं चोरी हो रही हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि यह देश के वित्तीय आंकडों की सबसे बड़ी सेंधमारी है। इस सेंधमारी से सबसे ज्यादा एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और ऐक्सिस बैंक के खाताधारकों के सबसे ज्यादा प्रभावित होने की संभावना है।

अन्य खाता धारक हो सकते हैं प्रभावित:

इंडस्ट्री की मानें तो डेटा हैक होने का यह आंकड़ा 25-30 लाख डेबिट कार्ड तक पहुंच सकता है, जिसके तहत अधिकांश बैंकों के कस्टमर प्रभावित हो सकते हैं। माना जा रहा है कि ये डेटा हैक चीन से किया गया है। एक्सपर्ट का मानना है कि हिटाची पेमेंट सर्विस सिस्टम से जुड़े एटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगों के पिन ही चोरी हुए हैं। आपको बता दें कि हिटाची पेमेंट सर्विस यस बैंक के लिए एटीएम नेटवर्क चलाती है।

खाताधारकों को अलर्ट कर रहे हैं बैंक:

माना जा रहा है कि व्हाइट लेवल एटीएम से फैला मालवेयर अन्य दूसरे बैंक कस्टमर के अकाउंट को भी हैक कर सकता है। इसे देखते हुए अन्य बैंकों ने भी अपने कस्टमर को अलर्ट करना शुरू कर दिया है, ताकि उनके साथ फ्रॉड न हो पाए। वहीं आरबीआई भी इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है।

क्यों परेशान हैं बैंक:

यह फ्रॉड मालवेयर के जरिए व्हाइट लेवल एटीएम से हुआ है। जिन खाताधारकों ने ऐसे एटीएम नेटवर्क यूज किए हैं, उनके कार्ड की क्लोनिंग होने का डर है। इस वजह से ही बैंकों को अपने खाताधारकों के खातों की सुरक्षा से जुड़ी चिंताएं सताने लगी हैं।

कैसे सामने आया मामला:

जानकारी के मुताबिक हाल ही में एक महिला ने अपने अकाउंट से 3 और 5 सितंबर को 55,000 रुपए निकाले जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। इस महिला का बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफर त्रावणकोर के पट्टम (केरल) ब्रांच में है। वहीं इस मामले में पुलिस का कहना है कि विदेश में स्थित एटीएम से पैसे निकाले गए है।

chat bot
आपका साथी