India Post के पेमेंट बैंक को सहयोग देना चाहती हैं 26 कंपनियां

26 बैंकिंग और गैर-बैंकिंग कंपनियों ने भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ सहयोग करने के लिए रुचि दिखाई है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Mon, 27 Mar 2017 04:22 PM (IST) Updated:Mon, 27 Mar 2017 04:27 PM (IST)
India Post के पेमेंट बैंक को सहयोग देना चाहती हैं 26 कंपनियां
India Post के पेमेंट बैंक को सहयोग देना चाहती हैं 26 कंपनियां

नई दिल्ली: दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने सोमवार को कहा है कि 26 बैंकिंग और गैर-बैंकिंग कंपनियों ने भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ सहयोग करने के लिए रुचि दिखाई है। राज्यसभा में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए सिन्हा ने कहा, “विभाग इनके साथ विभिन्न चरणों में चर्चा कर रहा है। आम आदमी के लिए प्रस्तावित पूरे मूल्य प्रस्ताव का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद औपचारिक भागीदारी पर एक निर्णय लिया जाएगा।”

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 30 जनवरी को रायपुर (छत्तीसगढ़) और रांची (झारखंड) में अपनी दो शाखाएं शुरू कीं हैं। पंजाब नेशनल बैंक की साझेदारी में बेसिक प्रोडक्ट्स और बैंकिंग सेवाओं के साथ इसकी शुरुआत हुई है। कुछ भारतीय बैंकों और गैर-बैंकिंग कंपनियों ने भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी में रुचि दिखाई है, जिनमें येस बैंक, यूनियन बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ड्यूश बैंक, बार्कलेज, एचएसबीसी और रॉयल सुंदरम शामिल है।

भुगतान बैंक नियमित बैंकों से भिन्न होते हैं और उन्हें सीधे ऋण देने वाली गतिविधियों को संचालित करने की अनुमति नहीं होती है। वो सिर्फ बचत और चालू खाते से जुड़ी डिमांड डिपॉजिट को स्वीकार कर सकते हैं।
शुरूआत में प्रति व्यक्ति ग्राहक के लिए अधिकतम 100,000 रुपए ही रखना रखना अनिवार्य किया जाएगा। भुगतान बैंकों के लाइसेंस के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार यह अनिवासी भारतीयों की ओर से जमा को स्वीकार नहीं कर सकता है। भुगतान बैंक (पेमेंट बैंक) गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाओं के लिए सहायक कंपनियों को स्थापित नहीं कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी