कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर बेझिझक कराएं जांच, डरने की जरूरत नहीं

बगहा। पिछले एक साल से कोरोना के साए में जीने के बाद हालात सामान्य हो ही रहा था कि एक बार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 12:06 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 12:06 AM (IST)
कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर बेझिझक  कराएं जांच, डरने की जरूरत नहीं
कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर बेझिझक कराएं जांच, डरने की जरूरत नहीं

बगहा। पिछले एक साल से कोरोना के साए में जीने के बाद हालात सामान्य हो ही रहा था कि एक बार फिर कोरोना ने अपना कड़ा रुख दिखाना शुरू कर दिया है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने प्रशासन की नींद हराम कर दी। कोरोना घातक जरूर है। प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। पर कोरोना को लेकर लोगों को भयभीत होने की जरूरत नहीं। यदि चिकित्सकों की सलाह पर अमल किया जाय तो कोरोना पर जंग आसानी से जीती जा सकती है। कोरोना को यदि हराना है तो सजगता व समझदारी बेहद जरूरी है। चिकित्सकों द्वारा बताये गए कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर बेझिझक अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराए। यह जांच काफी आसान है। इसमें किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होती है।

---

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित प्रखण्ड के अन्य कई जगहों पर है की जाती है कोरोना की जांच

-----------------------------

कोरोना महामारी को देखते हुए प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित अन्य कई जगहों पर शिविर लगाकर कोरोना जांच की जा रही है। साथ ही कोरोना संबंधित उचित सलाह व सहायता के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर हेल्प लाइन नंबर 9470003219,9525723408 को सार्वजिनिक किया गया है। उक्त दोनों नंबर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ठकराहा व अंचलाधिकारी ठकराहा का है। उक्त जारी हेल्प नंबर पर कभी भी काल कर सहायता लिया जा सकता है। संक्रमित व्यक्ति को किया जा रहा होम क्वारंटाइन :

----------------------------------

खाली कोरोना काल में खाली पेट नहीं रहे।

ठकराहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात चिकित्सक रोहित कुमार बताते है कि खाली पेट रहने से तरह तरह की बीमारियां होती हैं। पर इन दिनों खाली पेट रहने से कोरोना का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को चिकित्सीय सलाह दी जाती है कि वे कभी भी खाली पेट नहीं रहें। सुपाच्य भोजन के समय समय पर लेते रहे। साथ ही गर्म पेय पदार्थ में काढ़ा जरूर लें। ठंढा बिल्कुल नहीं पिए। भोजन के साथ स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम जरूरी है। चिकित्सक बताते है कि यदि कोरोना के बढ़ते चेन को तोड़ना है तो हमें भीड़ से बचना होगा। घर पर रह कर ही कोरोना के जंग को जीत जा सकता है। भीड़ भाड़ से बचें तथा एक दूसरे दे दूरी बनाये रखें। सरकार ने जो गाइड लाइन जारी की है। उसका पूर्णत: पालन करें।

------------------- मार्च से अब तक 2220 लोगों की हुई कोरोना जांच, 14 मिले संक्रमित

पीएचसी प्रबंधक जितेंन्द्र कुमार ने बताया की मार्च से अब तक आरटीपीसीआर एवं एंटीजन से 2220 के लोगो की कोरोना की जांच की गई है। जिसमें 14 लोग संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमित सभी को होम आइसोलेट कर इलाज किया जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पोषक क्षेत्र में टीकाकरण के साथ जांच में भी तेजी लाई गई है।

chat bot
आपका साथी