सूबे में सबसे अधिक 232 बेड का आइसोलेशन वार्ड पश्चिम चंपारण में तैयार

बेतिया। कोरोना से लड़ने के लिए पश्चिम चंपारण में 232 बेड का आइसोलेशन वार्ड महज दस दिनों में बनकर तैयार हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 11:40 PM (IST) Updated:Sun, 05 Apr 2020 06:07 AM (IST)
सूबे में सबसे अधिक 232 बेड का आइसोलेशन वार्ड पश्चिम चंपारण में तैयार
सूबे में सबसे अधिक 232 बेड का आइसोलेशन वार्ड पश्चिम चंपारण में तैयार

बेतिया। कोरोना से लड़ने के लिए पश्चिम चंपारण में 232 बेड का आइसोलेशन वार्ड महज दस दिनों में बनकर तैयार हो गया है। हालांकि गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में पहले से 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड था। अब एक अतिरिक्त भवन में 132 बेड वाला आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है , जो सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। अतिरिक्त आइसोलेशन वार्ड में पाइपलाइन से आक्सीजन आपूर्ति के साथ आइसीयू एवं वेंटीलेटर की भी व्यवस्था हैं। पहले से गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 22 वेंटीलेटर उपलब्ध है, जबकि 18 वेंटीलेटर पूरी तरह से क्रियाशील है। चार वेंटीलेटर में तकनीकी खराबी है, जिसे ठीक करने के लिए पटना से इंजीनियर आए हुए है। इसका अलावा डीएम कुंदन कुमार ने कोरोना महामारी को हराने के लिए दस अतिरिक्त वेंटीलेटर की मांग सरकार से की है, जिसकी स्वीकृति भी मिल गई है। दो- तीन दिनों ने अतिरिक्त 10 वेंटीलेटर भी आने वाला है।

----------------------

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आइसोलेशन वार्ड

डीएम ने बताया कि गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में सूबे में सबसे अधिक बेड वाला आइसोलेशन वार्ड है। आइसोलेशन वार्ड में सभी सुविधाएं अत्याधुनिक हैं। बता दें कि जवाहरलाल मेडिकल कॉलेज, भागलपुर में 100 बेड, डीएमसीएच दरभंगा में 112, एएनसीएच गया में 100, कटिहार मेडिकल कॉलेज में 100, महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज किशनगंज में 100, राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय मधेपुरा में 100 तथा एसकेएमसीएच में 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड है।

------------------------

12 बेड का आइसीयू और 30 मॉनीटर भी

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 12 बेड का अतिरिक्त आईसीयू बनाया गया है। इसके अतिरिक्त आइसोलेशन वार्ड में 30 मॉनीटर लगाए गए हैं। मॉनीटर के माध्यम से मरीजों के हार्ट, लंग्स, ब्रेन, बीपी आदि की निगरानी आन लाइन होगी। वार्ड में सीसीटीवी लगाया गया है। ताकि नियंत्रण कक्ष में बैठे चिकित्सक एक - एक मरीज की निगरानी कर सकेंगे।

-----------------------

कोट --

कोरोना महामारी को हराने के लिए विशेष तैयारी की गई है। महज दस दिनों में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 232 बेड का आइसोलेशन वार्ड अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होकर तैयार है।

- कुंदन कुमार, डीएम, पश्चिम चंपारण

chat bot
आपका साथी