रेफरल अस्पताल के रूप में विकसित होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

बगहा। नए साल में गंडक पार के चार प्रखंडों क्रमश मधुबनी ठकराहां भितहां और पिपरासी के लोगों को रेफरल अस्पताल का तोहफा मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:43 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:43 PM (IST)
रेफरल अस्पताल के रूप में विकसित होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
रेफरल अस्पताल के रूप में विकसित होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

बगहा। नए साल में गंडक पार के चार प्रखंडों क्रमश: मधुबनी, ठकराहां, भितहां और पिपरासी के लोगों को रेफरल अस्पताल का तोहफा मिलेगा। इसकी स्वीकृति सरकार ने प्रदान कर दी है। विधायक ने इसके लिए आवाज उठाई थी। बताया जा रहा कि मधुबनी पीएचसी को रेफरल अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा। इस अस्पताल में मरीजों के लिए 60 बेड की व्यवस्था होगी।

डिजिटल एक्सरे, अल्ट्रासाउंड व रक्त परीक्षण की भी व्यवस्था अस्पताल में की जाएगी। चिकित्सकों की संख्या भी बढ़ेगी। रेफरल अस्पताल के अस्तित्व में आने के बाद दो दर्जन से अधिक चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी। मरीजों के लिए चार एंबुलेंस तथा जेनरिक दवा की दुकान भी खुलेगी। बताया जा रहा है कि जनवरी के पहले हफ्ते में इस दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा। इसका सीधा लाभ करीब डेढ लाख लोगों को होगा। फिलहाल यदि तबीयत बिगड़ती है तो लोग सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के पडरौना अस्पताल का रुख करते हैं। विधायक का प्रयास सराहनीय

निवर्तमान प्रमुख यशवंत नारायण यादव,निर्तमान प्रमुख प्रतिनिधि मन्नू सिंह चंदेल, समाजसेवी यशवंत प्रताप सिंह उर्फ गुड्डू सिंह,सुजीत राय,राकेश चौधरी,हीरा यादव,रामनाथ यादव,मुन्ना ओझा, संतोष यादव, रामप्रताप कुशवाहा राजेंद्र यादव आदि ने विधायक रिकू सिंह को इस पहल के लिए बधाई दी है । कहा कि सड़कों का जाल बिछाने के बाद विधायक स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे हैं । धनहा को अनुमंडल का दर्जा दिलाने के लिए उनका प्रयास जारी है।

--------------------------------- बयान रेफरल अस्पताल का दर्जा मधुबनी पीएससी को मिल चुकी है । सभी प्रकार की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी । 24 घंटे रोगियों का इलाज होगा । गंभीर बीमारियों का ऑपरेशन भी नियुक्त सर्जनों के द्वारा किया जाएगा । एक सर्जन डॉ. सहाबुद्दीन की नियुक्ति हुई है । चिकित्सकों की संख्या नौ होगी । पुराना एक्सरे जांच मशीन हटाए जाएंगे । डिजिटल एक्सरे लगेगा । अल्ट्रासाउंड मशीन भी लगाई जाएगी। रोगियों को सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेगी ।

डा आनंद कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मधुबनी बयान जनता से किए गए वादे को शत प्रतिशत पूरा करने की कोशिश हो रही है। जनता ने जो विश्वास के साथ मुझे दोबारा निर्वाचित करके विधानसभा भेजा है । मैं उस पर खरा उतरने का प्रयास कर रहा हूं । रेफरल अस्पताल के लिए लंबे समय से प्रयासरत था । गंडक पार के चारों प्रखंड के लिए यह रेफरल अस्पताल संजीवनी का काम करेगा । धनहा को अनुमंडल की दर्जा के लिए संघर्ष कर रहा हूं ।

धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिकू सिंह, विधायक, वाल्मीकिनगर

chat bot
आपका साथी