विशेष कैंप में गर्भवती महिलाओं की जांच, नहीं मिली पूरी दवा

पिपरासी, संवाद सूत्र : स्थानीय पीएचसी में प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत लगा विशेष कैंप सिर्फ कागजी खानापूर्ति बनकर रह गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 09:14 PM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 09:14 PM (IST)
विशेष कैंप में गर्भवती महिलाओं की जांच, नहीं मिली पूरी दवा
विशेष कैंप में गर्भवती महिलाओं की जांच, नहीं मिली पूरी दवा

बगहा। पिपरासी, संवाद सूत्र : स्थानीय पीएचसी में प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत लगा विशेष कैंप सिर्फ कागजी खानापूर्ति बनकर रह गई। हालांकि कैंप में एक दर्जन महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई। लेकिन अस्पताल की अव्यवस्था के कारण सिर्फ आयरन की गोली देकर महिलाओं को लौटा दिया गया। अन्य दवाएं मार्केट से खरीद लेने की नसीहत दी गई। हालांकि गर्भवती महिलाओं की जांच कराने के लिए आए कई परिजनों ने इसका विरोध किया। लेकिन अस्पताल प्रबंधन के पास इसका कोई जवाब नहीं था। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रवींद्र कुमार मिश्र ने बताया कि भंडार में ताला बंद होने के कारण दवा की स्थिति ऐसी उत्पन्न हुई है। इसको लेकर वरीय अधिकारियों को सूचित किया गया है। दवा की आपूर्ति नहीं होने के कारण महिलाओं को आयरन की गोली देकर लौटा दिया गया। भाई दूज के कारण एक दिन बाद लगा कैंप

वैसे तो यह कैंप प्रत्येक माह के 9 तारीख को लगता है। लेकिन इस दिन भाई दूज का पर्व पड़ जाने के कारण एक दिन बाद कैंप लगाया गया। गर्भवती महिलाओं की जांच नर्स कल्पना कुमारी तथा शिलू कुमारी ने किया । चिकित्सक डा. अवनीश कुमार ने इनकी स्वास्थ्य जांच कर दवा वितरण कराया । चिकित्सक ने बताया कि पूर्व में सभी दवाएं महिलाओं को दी जाती थीं। लेकिन इस बार सिर्फ आयरन की गोली दी गई । इसको लेकर महिलाएं काफी आक्रोशित थीं। नहीं मिली एंबुलेंस की सुविधा पीएचसी में मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत लगने वाले कैंप में महिलाओं को उनके घर से लाने का प्रावधान है। लेकिन अस्पताल में एंबुलेंस नहीं होने के कारण इस सुविधा से भी महिलाओं को वंचित होना पड़ा। जिसके कारण गर्भवती महिलाओं को आने जाने में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है । इसलिए कम संख्या में महिलाएं कैंप में पहुंचीं।

chat bot
आपका साथी