बिहार में गिरफ्तार साइबर अपराधियों का पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने, सुरक्षा एजेंसियों को मिली चौंकाने वाली जानकारी

बिहार के पूर्वी चंपारण में पुलिस ने छापेमारी कर शुक्रवार को पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में इन बदमाशों का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है। गिरोह का मास्टर माइंड मणिभूषण राम का कराची में बैठे एक व्यक्ति से सीधा संपर्क सामने आया है। बीते माह उससे खास नंबर पर पांच-सात मिनट तक बातचीत के सबूत भी मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mohit Tripathi Publish:Sat, 13 Apr 2024 10:57 PM (IST) Updated:Sat, 13 Apr 2024 10:57 PM (IST)
बिहार में गिरफ्तार साइबर अपराधियों का पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने, सुरक्षा एजेंसियों को मिली चौंकाने वाली जानकारी
सुरक्षा एजेंसियों को मिली चौंकाने वाली जानकारी। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • बिहार में गिरफ्तार साइबर अपराधियों का पाकिस्तानी कनेक्शन
  • गिरोह के सरगना का करांची में बैठे व्यक्ति से बातचीत के मिले प्रमाण
  • एटीएस समेत विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने की पूछताछ

जागरण संवाददाता, मोतिहारी (पूर्वी चंपारण)। बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में पुलिस ने छापेमारी कर शुक्रवार को पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में इन बदमाशों के पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आए हैं। गिरोह के सरगना मणिभूषण राम का कराची में बैठे एक व्यक्ति से सीधा संपर्क सामने आया है।

पिछले महीने उससे खास नंबर पर पांच-सात मिनट तक बातचीत के प्रमाण भी मिले हैं। इसकी सूचना के बाद आतंक निरोधी दस्ता (एटीएस) की टीम के अलावा अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने गिरफ्तार बदमाशों से पूछताछ की। इसके बाद सभी को शनिवार को जेल भेज दिया गया।

एसपी ने क्या कहा?

एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार बदमाशों में मिले 11 सेलफोन और एक लैपटाप की जांच चल रही है। सभी सेलफोन की काल डिटेल निकाली जा रही है। जिला पुलिस इन बदमाशों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

प्रारंभिक जांच में पता चला कि गिरोह की ओर से इंटरनेट मीडिया पर अकाउंट बनाकर पैसों की अवैध निकासी की जाती थी।

एक करोड़ से ज्यादा की अवैध निकासी के प्रमाण

गिरफ्तार बदमाशों द्वारा एक करोड़ से ज्यादा की अवैध निकासी के प्रमाण मिले हैं। अलग-अलग 31 बैंक खातों से रुपये की हेराफेरी की गई है।

गिरोह के बैंक खाते बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड, केरल में भी हैं। सभी संबंधित खातों को फ्रिज करने के लिए बैंक प्रबंधकों को पत्र लिखा गया है।

वॉट्सऐप कॉल के बारे में पता लगाने में जुटी पुलिस

गिरोह के सरगना मणिभूषण ने करांची में एक व्यक्ति से वॉट्सऐप कॉल पर बात की है। पुलिस पता लगा रही है कि पाकिस्तान में किस तरह के लोगों से मणिभूषण के संबंध हैं।

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav: '23 सीटों पर चुनाव लड़ने वाला दल...', RJD के परिवर्तन पत्र पर BJP का तंज, तेजस्वी को भी दे डाली नसीहत

'सूरज पश्चिम से उगाएंगे, समुद्र का पानी मीठा बनाएंगे...' RJD के परिवर्तन पत्र पर मांझी ने ली मौज; JDU ने भी कसे तंज

chat bot
आपका साथी