गांव की गलियों से लेकर मुख्य सड़कें चकाचक, कुओं का हुआ संरक्षण

बेतिया । गौनाहा प्रखंड का धनौजी पंचायत 14 वार्डों में बंटा है। नरकटियागंज- सहोदरा मुख्य पथ से लगे इस पंचायत अंतर्गत बलुवा धनौजी वंशपुर बरवा कौवाहा अशुरारी मंडीहा पहकौल अररिया खैरवा टोला भवानीपुर सिसई आदि प्रमुख गांव हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:39 PM (IST)
गांव की गलियों से लेकर मुख्य सड़कें चकाचक, कुओं का हुआ संरक्षण
गांव की गलियों से लेकर मुख्य सड़कें चकाचक, कुओं का हुआ संरक्षण

बेतिया । गौनाहा प्रखंड का धनौजी पंचायत 14 वार्डों में बंटा है। नरकटियागंज- सहोदरा मुख्य पथ से लगे इस पंचायत अंतर्गत बलुवा, धनौजी, वंशपुर, बरवा, कौवाहा, अशुरारी, मंडीहा, पहकौल, अररिया, खैरवा टोला, भवानीपुर सिसई आदि प्रमुख गांव हैं। आबादी करीब 20 हजार हैं। विगत 5 वर्षों में पंचायत में विकास के काफी काम हुए हैं। सड़कें चकाचक हो गई है। गालियां भी बनी है। गरीबों को आवास दिया गया। चार कुओं का जीर्णोद्धार किया गया है। मुखिया का दावा है कि पंचायत में सड़क और नाली, विद्यालय की चारदीवारी, वंशपुर में स्टेडियम का निर्माण हो रहा है। हालाकि वार्ड 10 में नल जल योजना के तहत शुद्ध पानी कुछ घरों में नहीं मिलने की शिकायत है। पंचायत में एक ही उप स्वास्थ्य केंद्र है। उप स्वास्थ्य केंद्र भूमि अतिक्रमण के कारण निजी मकान में चलाया जाता है। बोले लोग :

पंचायत में विकास का काम हुआ है। विकास के मद में सरकार की ओर से मिली राशि के अनुरूप काफी काम हुआ है। लेकिन उच्च शिक्षा और रोजी रोजगार के लिए पलायन अभी भी लोगों की विवशता बनी हुई है। यहां इंटर कॉलेज और लघु उद्योगों की जरूरत है।

राधा महतो पंचायत में विकास के काम जरूर हुए हैं, लेकिन अभी कई मामलों में पंचायत पिछड़ा हुआ है। पंचायत के विकास पर सरकार को और राशि देनी चाहिए ताकि पंचायत का इस तरह विकास हो कि लोगों को किसी भी काम के लिए बाहर नहीं जाना पड़े।

लक्ष्मीना देवी हम गरीबों को इंदिरा आवास मिला है। सड़कें भी बन गई। जरूरत पर मुखिया सहयोग के लिए खड़े रहते हैं। राशन और पेंशन का लाभ मिलता है।

फूलमती देवी पंचायत में विकास का कार्य हुआ है। लेकिन अभी भी शिक्षा व स्वास्थ्य के मामलों में यह पिछड़ा है। वार्ड नंबर 6 व 10 में नल जल योजना का पानी नहीं मिल रहा है।

युवा कमाख्या सिंह

-------------------

पंचायत (एक नजर में)

कुल आबादी करीब -- 20,000

वोटर करीब --6 800

वार्डों की संख्या -- 14

आंगनबाड़ी केंद्र -- 14

विद्यालयों की संख्या -- 10

स्वास्थ्य केंद्र -- 01 ------------------------

पंचायत में काफी काम कराया है। विद्यालयों की चारदीवारी करायी है। सड़कों और नालियों का निर्माण कराया गया है। वृद्धा पेंशन, इंदिरा आवास दिलवायी है। घर-घर शौचालयों का निर्माण कराया गया है। पूरे पंचायत को हरा-भरा करने के लिए पौधे लगाए गए हैं। पंचायत के लोगों की सुविधा के लिए लगातार प्रयासरत रहा हूं।

रंजीत बहादुर राय

मुखिया, धनौजी पंचायत

chat bot
आपका साथी