रामरेखा के पावन तट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की रिकार्ड भीड़

रामनगर (पच), संवाद सूत्र : प्रत्येक साल की भांति इस वर्ष भी छठ महापर्व शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 02:31 AM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 02:31 AM (IST)
रामरेखा के पावन तट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की रिकार्ड भीड़

रामनगर (पच), संवाद सूत्र :

प्रत्येक साल की भांति इस वर्ष भी छठ महापर्व शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। हालांकि इस साल छठ घाट के विस्तार के बावजूद भी छठ व्रतियों की संख्या मे इजाफा के कारण छठ घाट की सीढि़यों तक व्रती महिलाओं की भीड़ जमी रही। रामरेखा नदी के दोनो तरफ के घाट पर रिकार्ड भीड़ उमड़ी। बता दें कि इस पूजन का क्षेत्र में विशेष महत्व है। परदेश में रहने वाले लोग भी त्योहार को लेकर घर का रुख करते हैं।

बुधवार को रामनगर के बीचोबीच स्थित रामरेखा नदी के घाट पर छठव्रती महिलाओं ने सूर्य को अ‌र्घ्य देकर उनसे अपने वंश को सकुशल रखने एवं लंबी उम्र की दुआ मांगी। वहीं गुरूवार की सुबह उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही प्रखंड मे छठ पुजा का समापन हो गया। पूजा समिति के द्वारा घाट पर विशेष बंदोबस्त किए गए थे।

------------------

त्योहार पर मिट गई मजहबी दूरियां

प्रखंड के कई मुस्लिम परिवारों ने अपनी मन्नत पूरी होने के बाद छठ पर्व किया। कई व्रतियों ने बताया कि माता सबकी मन्नत पूरी करती हैं। छठी मइया के व्रत को हम प्रत्येक वर्ष करेंगे।

------------------

पेट के बल घाट पर पहुंचे छठव्रती

संतान से लेकर धन दौलत सहित जो भी माता के दरबार मे मांगी जाती है। मईया सब की झोली भर देती है। मन्नत पूरी होने के बाद बुधवार व गुरुवार को ऐसा नजारा रामनगर के छठ घाट पर भी दिखा जब लोग पेट के बल घर से निकल कर छठ घाट तक पहुंचे।

------------------

वाहनों की आवाजाही पर प्रशासन ने लगाई रोक

घाट पर जाने के मुख्य रास्ते को पुलिस प्रशासन द्वारा बंद कर दिया गया था। जिसके कारण अम्बेडकर चौक से ही दो पहिया, चार पहिया समेत सभी वाहन रोक कर घाट तक का सफर लोगों को पैदल ही तय करना पड़ा। यह व्यवस्था बुधवार को संध्या व गुरूवार को सुबह तक लागू रही। उधर चर्च रोड, हिन्द रोड में भी यही स्थिति प्रशासन ने बहाल रखी। थानाध्यक्ष मो. अयूब के साथ एसआई राजकिशोर सिंह, जयंत शर्मा आदि पुलिस बल के साथ डटे रहे।

------------------

दंडाधिकारी रहे मौजूद

दंडाधिकारी के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी लोकेन्द्र यादव, कल्याण पदाधिकारी मनोज मिश्रा समेत अन्य घाटों पर मुस्तैद रहे। इसके साथ ही घाट पर प्राथमिक उपचार की दवाओं के साथ डॉक्टर जी पी सिंह स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मौजूद रहे। छठ पूजा समिति के स्वयं सेवक भी पूरी तरह चौकस नजर आये। घाट पर शुद्ध पेयजल के साथ ही गरमा-गरम चाय की निशुल्क व्यवस्था भी की गई थी। मेघवल मठिया गांव में भी अंचलाधिकारी राजेश के नेतृत्व में छठ पूजा शान्तिपूर्वक संपन्न हो गई। प्रखंड के दोन सहित सभी क्षेत्रों में लोक आस्था का महापर्व छठ कब धूम रही।

----------------

इस तरह पहुंचे श्रद्धालु

रामनगर मे मुख्य रूप से एक ही घाट हो ने के कारण बेला गोला, मिल बहुअरी, नरैनापुर के भी लोग इसी घाट पर आते है। चूंकि इन क्षेत्रों से घाट की दूरी काफी पड़ती है। इसलिए कुछ लोग सम्मिलित रूप से टेम्पू या अन्य गाड़ियों पर छठ पूजा का सामान भर कर लाये एवं घाट के करीब आने पर उसे सिर पर रख कर घाट तक गये।

chat bot
आपका साथी