महुआ में तीन जगहों पर खुला मां का पट, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

शहर से लेकर गांव नवरात्र में मां दुर्गा के मंत्र से गूंज रहे हैं। पूजा पंडालों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। महुआ प्रखंड क्षेत्र में तीन जगहों पर स्थापित मां का पट शुक्रवार को श्रद्धालु भक्तों के लिए खोल दिया गया। वहीं करिहो गांव में पट खुलने से पूर्व बेल निमंत्रण को लेकर नगर भ्रमण का भव्य आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 11:25 PM (IST)
महुआ में तीन जगहों पर खुला मां का पट, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
महुआ में तीन जगहों पर खुला मां का पट, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जागरण टीम, वैशाली:

शहर से लेकर गांव नवरात्र में मां दुर्गा के मंत्र से गूंज रहे हैं। पूजा पंडालों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। महुआ प्रखंड क्षेत्र में तीन जगहों पर स्थापित मां का पट शुक्रवार को श्रद्धालु भक्तों के लिए खोल दिया गया। वहीं करिहो गांव में पट खुलने से पूर्व बेल निमंत्रण को लेकर नगर भ्रमण का भव्य आयोजन किया गया। पूजा को लेकर महुआ में भक्तिमय माहौल बन गया है।

पहाड़पुर हाट पर स्थापित मां की प्रतिमा का पट मंत्रोच्चार के साथ खोल दिया गया। वहीं हरपुर चौक एवं जहांगीरपुर गांव में स्थापित मां की प्रतिमा का पट भी खोला गया। पट खुलते ही मां के जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। करिहो गांव में पट खुलने से पूर्व कुमार दुर्गा पूजा समिति के द्वारा बेल निमंत्रण के लिए भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। पूर्व मुखिया विश्वबंधु कुमार, सुदर्शन कुमार, पप्पू कुमार, अभय कुमार, राजा कुमार, अरविद कुमार, निर्भय कुमार, विकास कुमार, नंदन कुमार आदि शोभा यात्रा में शामिल थे। दूसरी और महुआ प्रखंड के संत जोसेफ स्कूल महुआ में नवरात्रा पर्व को लेकर डांडिया एवं बच्चों ने मां के नौ रूपों का मंचन किया।

हाजीपुर : सोनपुर प्रखंड के डुमरी बुजुर्ग स्थित मां कालरात्रि मंदिर में सप्तमी तिथि शनिवार को माता की पूजा की जाएगी। नवरात्र के दौरान सप्तम रूप मां कालरात्रि का दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। मंदिर की विशेषता यह है कि यहां सच्चे मन से जो भी भक्त मन्नत मांगता है, उसकी मुराद पूरी होती है। मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु माता की पिडी पर 22 मीटर की चुनरी चढ़ाते हैं। सप्तमी तिथि से लेकर विजयादशमी तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और माता के सामने शीश झुकाते हैं।

सोनपुर : मौसम के खुशगवार होते ही पूरा माहौल पूजामय हो गया है। त्योहार की जो उमंग और उत्साह मूसलाधार बारिश तले दब गया था, अब वह एक नई उर्जा के साथ उभर कर बाहर आ गया है। उत्सवी माहौल के बीच दुर्गा पूजा को लेकर बाजारों में चहल पहल दिखने लगी है। सोनपुर के विभिन्न देवी स्थानों पर स्थापित माता दुर्गा की प्रतिमा को कलाकार अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं । यहां के महेश्वर चौक, नखास, मीना बाजार, हरिहरनाथ चौक, सिद्धनाथ चौक, सोनपुर आदम, रजिस्ट्री बाजार, स्टेशन गेट, पहाड़ीचक, बरबट्टा रेलवे कॉलोनी, गोला बाजार, गोला गल्ला मंडी, राहरदियारा चौक, सबलपुर, गोविन्दचक, पहलेजा घाट, परमानन्दपुर, नयागांव महदलीचक आदि स्थानों पर धूम धाम के साथ दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया है । यहां की कई दुर्गा पूजा समितियों ने आकर्षक पंडालों का निर्माण कराया है। नवरात्र की सप्तमी तिथि की पूर्व संध्या पर अनेक पंडालों को जहां अंतिम रूप दिया जा रहा था, वहीं कलाकार प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में लगे हुए थे। विभिन्न पूजा पंडालों में भजन संध्या तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है। बाबा हरिहर नाथ मंदिर के मुख्य अर्चक आचार्य सुशील चन्द्र शास्त्री बताते हैं कि नवरात्र आरंभ होते ही वातावरण में माता अष्टभुजा के दैवीय तत्व बढ़ जाते हैं।

भगवानपुर : प्रखंड क्षेत्र में नवरात्रा के छठे दिन पूरा क्षेत भक्तिमय हो गया। दुर्गा मंडपों में पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो चला है। प्रखंड के भगवानपुर, सराय, पटेढा, हरपुर कस्तूरी हुसेना, रोहुआ, सहथा में कारीगर पूजा पंडाल को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। वही मूर्तिकार मूर्ति को अंतिम रूप देने में लगे हुए है। हालांकि शुक्रवार को सराय एवं भगवानपुर में हल्की बारिश होने से पूजा पंडालों को अंतिम रूप देने में थोड़ी परेशानी हुई लेकिन कारीगरों के हौसले में कोई कमी नहीं आई।

chat bot
आपका साथी