महिला उद्यमियों को नई पहचान दिला रहा नावार्ड हाट : डीडीएम

हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के नाबार्ड हाट में महिला स्वावलंबन व सशक्तिकरण की झलक देखने को मिल रही है।

By Edited By: Publish:Sat, 03 Dec 2016 02:49 AM (IST) Updated:Sat, 03 Dec 2016 02:49 AM (IST)
महिला उद्यमियों को नई पहचान दिला रहा नावार्ड हाट : डीडीएम

वैशाली। हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के नाबार्ड हाट में महिला स्वावलंबन व सशक्तिकरण की झलक देखने को मिल रही है। नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना और अंबपाली हस्तशिल्प और हस्तकरघा बहुराज्यीय सहकारिता समिति के संयुक्त प्रयास से आयोजित इस हाट में स्वयं सहायता समूह से जुड़े 40 स्टॉल लगाए गए हैं। नाबार्ड हाट में लगाए गए 40 स्टॉलों पर महिला किसान, कलाकार, बुनकरों द्वारा निर्मित बच्चों के खिलौने, परिधान, आभूषण, कालीन, कंबल आदि की जमकर बिक्री हो रही है। शुक्रवार को नाबार्ड हाट में क्रेता-विक्रेता मिलन समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में नाबार्ड के डीडीएम अनिश कुमार ने कहा कि नाबार्ड हाट महिला स्वावलंबन व सशक्तिकरण की दिशा में किया गया बेहतर प्रयास है। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं उद्यमी जहां खुद को स्वावलंबी बना रही है। वहीं दूसरी महिलाओं को उद्यमी व स्वावलंबी बनने की प्रेरणा दे रही हैं। कहा कि आज के दौर में महिला उद्यमियों को बाजार में ब्रांडेड वस्तुओं की तुलना में अपने उत्पादों की गुणवत्ता बरकरार रखते हुए कीमत के मामले में भी प्रतिस्पर्धा करने की जरूरत है। कहा कि नाबार्ड के माध्यम महिला उद्यमियों के उत्पाद को बाजार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। वैज्ञानिक डॉ. जनार्दन ने कहा कि प्रतिस्पर्धा वाले इस दौर में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को इस बात पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है कि उनके उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर हो व बाजार में ज्यादा महंगी भी न हो।

समारोह में अंबपाली सहकारी समिति की अध्यक्षा अर्चना ¨सह ने कहा समिति की ओर से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सोनपुर मेला में महिला उद्यमियों द्वारा लगाए गए स्टॉलों पर अच्छी बिक्री हो रही है। सम्मेलन में क्रेता और विक्रेता सभी ने एक-दूसरे से अपने अनुभवों को साझा किया। इस मौके पर नाबार्ड के अधिकारियों के साथ-साथ किसान संजीव कुमार, द्वारिका ¨सह, दिनेश ¨सह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी