राज्य में 17वां डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू

हाजीपुर के प्रधान डाकघर के प्रांगण में सोमवार को भारत सरकार के बहुप्रतिक्षित एवं महत्वाकांक्षी परियोजना डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने किया। भारत के 252वां और बिहार का 17वां डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र के चालू हो जाने से अब यहां के लोगों को काफी सुविधा होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jan 2019 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jan 2019 09:46 PM (IST)
राज्य में 17वां डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू
राज्य में 17वां डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू

वैशाली। हाजीपुर के प्रधान डाकघर के प्रांगण में सोमवार को भारत सरकार के बहुप्रतिक्षित एवं महत्वाकांक्षी परियोजना डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने किया। भारत के 252वां और बिहार का 17वां डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र के चालू हो जाने से अब यहां के लोगों को काफी सुविधा होगी। इस सेवा केन्द्र में नई तकनीकी का उपयोग कर जहां डाक विभाग ने हर तकनीक उपलब्ध कराया है वहीं विदेश मंत्रालय भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी है। यहां इसके खुलने से ना केवल शहरी क्षेत्रों के लोगों को फायदा होगा बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी इससे फायदा होगा।

पासपोर्ट बनवाने वाले को ऑन लाइन आवेदन कर दिनांक आवंटित करना है। उक्त तिथि को चयनित सेंटर पर निर्धारित तिथि एवं टाइम पर डाकघर में स्थित पासपोर्ट सेवा केन्द्र में उपस्थित होना होगा। इसके बाद पासपोर्ट सेंटर पर आवेदक को फोटो, बायोमिट्रिक चेक कर आगे की कार्रवाई के लिए मुख्य कार्यालय को प्रेषित किया जाता है। इसके खुल जाने से अब पासपोर्ट बनवाने के लिए पटना जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्वागत भाषण में पटना के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण मोहन सहाय ने कहा कि हाजीपुर में इसके खुल जाने से अब पटना आने-जाने से छुटकारा मिलेगी। डाक विभाग के अधिकारी तत्परता के साथ इस कार्य को करेंगे। आवेदन देने के 21 दिनों के बाद पासपोर्ट निर्गत कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में ये लोग थे मौजूद

इस मौके पर बिहार प्रमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष एमई हक, वैशाली डाक प्रमंडल के डाक अधीक्षक उमेशचंद्र प्रसाद के अलावा डाकसेवा के वरीय अधीक्षक मनोज राय, सहायक अधीक्षक अन्तर्यामी राय, पंकज कुमार, रणविजय कुमार, उदय प्रसाद ¨सह, पोस्टमास्टर बीएनपी सिन्ह, सहायक डाक अधीक्षक बीएस गोंड, दीपक कुमार, देवेन्द्र कुमार समेत सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी