सीपेज का हो जाए समाधान तो जल-जीवन-हरियाली का बेहतर होगा निदान

पिपरा थाना क्षेत्र के कटैया माहे पंचायत स्थित वार्ड नंबर 6 में रविवार की रात अगलगी की घटना में 2 परिवार का 3 घर सहित हजारों रुपये की सम्पत्ति जलकर राख हो गई। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार विनोद मंडल के घर में बिजली के तार में शॉट-सर्किट हो जाने से आग लग गई। देर रात होने के कारण अगलगी की जानकारी ग्रामीणों को जब तक हो पाती तब तक विनोद मंडल का 2 घर तथा सहदेव मंडल का एक घर आग की चपेट में आ गया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Feb 2020 05:26 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 05:26 PM (IST)
सीपेज का हो जाए समाधान तो जल-जीवन-हरियाली का बेहतर होगा निदान
सीपेज का हो जाए समाधान तो जल-जीवन-हरियाली का बेहतर होगा निदान

सुपौल। सीपेज कोसी के इलाके के लिए तटबंध निर्माण के साथ ही गंभीर समस्या के रूप में खड़ी है। कोसी बराज से जिले के सीमा क्षेत्र में लगभग 80 किमी की लंबाई में बांध से सटे सीपेज का एरिया है जहां सालोंभर जलजमाव रहता है। इस क्षेत्रफल में किसानों की निजी जमीन भी बड़े पैमाने पर प्रभावित होती है। जबकि यह इलाका माछ और मखाने के लिए जाना जाता है। सरकार के कई मंत्रियों ने समय-समय पर इन संभावनाओं को भुनाने के लिए प्रयास किए जाने और इस बहाने क्षेत्र की आर्थिक संपन्नता के सब्जबाग दिखाए लेकिन आज तक इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। पूर्वी तटबंध से सटे दो दर्जन से अधिक गांवों में सीपेज के पानी के कारण हजारों एकड़ खेतों में खेती नहीं हो रही है। कोसी पूर्वी तटबंध के गोपालपुर, छिटही-हनुमानग, वैशा, कल्याणपुर, सदानंदपुर, पिपराखुर्द, पुरानी भपटियाही, गढि़या, सरायगढ़, खाप, चिकनी, चांदपीपर, कुल्लीपट्टी, जरौली, कुशहा, बैजनाथपुर, अंदौली सहित कई गांवों में पूरे साल अधिकांश समय सीपेज के पानी से उपजाऊ खेतों में किसान फसल बर्बाद होने के डर से फसल नहीं लगाते हैं।

----------------------------

नदी में पानी भरने से बढ़ जाती है परेशानी

कोसी नदी में पानी बढ़ने के साथ ही सिपेज का पानी बढ़ाने लगता है। बरसात के दिनों में तो सीपेज का पानी इतना भर जाता है कि लोग खेतों में भी नहीं जा पाते हैं। सिपेज का पानी 4 से 5 फीट की उंचाई में बहता है।

----------------------

जोतदार बने गरीब

सीपेज के पानी के कारण कई अमीर किसान गरीब बने हैं। इन लोगों को अनाज के लिए भटकना पड़ता है। लोग चाह कर भी ऐसे खेतों में फसल नहीं लगा पाते हैं। लगाते भी हैं तो वह सीपेज के पानी में डूब जाता है।

--------------------------

कोढ़ली गांव के पास से निकलता है सीपेज का पानी

सीपेज का पानी कोसी तटबंध के कोढ़ली गांव के समीप से निकलता है। यही पानी कोढ़ली से सुपौल तक फैलता है। सीपेज का पानी लोगों के घरों में भरा रहता है। कई गांव के लोगों को पूरे बरसात आवागमन की समस्याएं भी बढ़ जाती है। सीपेज के पानी के कारण सब्जी की खेती भी प्रभावित होती है। मवेशी के चारे की भी समस्या बढ़ जाती है।

-------------------------

एक चैनल की खुदाई से घट जाएगी परेशानी

इलाके के लोगों का कहना है कि सदानदंपुर गांव समीप से घाघर नदी तक एक चैनल की खुदाई कर देने से यह परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। सीपेज का सारा पानी चैनल के द्वारा घाघर नदी में गिर जाएगा। फिर प्रभावित गांव का जमीन उपजाऊ हो जाएगा। इससे क्षेत्र में खुशहाली लौट जाएगी।

--------------------------

बनते-बनते रुक गया डीपीआर

चैनल खुदाई के लिए पांच साल पहले डीपीआर बनाने की चर्चा हुई। डीपीआर बनते-बनते रुक गया। तब से अब तक इसके लिए कोई प्रयास ही नहीं हुआ है। जबकि लोगों द्वारा इस मुद्दे को बार-बार उठाया जाता रहा है।

chat bot
आपका साथी