कोसीवासियों को सीएम नीतीश ने दी सौगात, कहा- विकास के साथ न्याय हमारा ध्येय

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को सुपौल पहुंचे। वे यहां कई योजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Wed, 23 May 2018 12:16 PM (IST) Updated:Wed, 23 May 2018 08:47 PM (IST)
कोसीवासियों को सीएम नीतीश ने दी सौगात, कहा- विकास के साथ न्याय हमारा ध्येय
कोसीवासियों को सीएम नीतीश ने दी सौगात, कहा- विकास के साथ न्याय हमारा ध्येय
सुपौल [जेएनएन]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हम न्याय के साथ विकास ही नहीं करते बल्कि विकास में भी न्याय करते हैं। 2008 में कोसी त्रासदी में जो परेशानी हुई उसका हमलोगों ने पूरी मजबूती और समर्पण से सामना किया, लोगों की सेवा की। उस समय हमने कहा था कि हम पहले से बेहतर कोसी बनाएंगे। आज वह सपना पूरा होने जा रहा है। कहा, मिथिला के विकास के बिना बिहार का विकास और बिहार के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है। मुख्यमंत्री बुधवार को बिहारी गुरमैता उच्च विद्यालय में आयोजित शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि चार योजनाओं के पूरा हो जाने के बाद एक करोड़ से अधिक की आबादी को उसका लाभ मिलेगा और 10 लाख हेक्टेयर खेती से क्षेत्र सुरक्षित होगा। 2005 के सुपौल और आज के सुपौल में काफी बदलाव हुआ है, देखकर खुशी होती है। हमलोग जब कोई निर्णय लेते हैं तो उस पर अमल भी करते हैं।
सीएम ने कहा कि जल संसाधन विभाग के अब दो महत्वपूर्ण कार्य हैं। ङ्क्षसचाई की योजना और बाढ़ से बचाव। विभाग अब इन्हीं दो महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम दे रहा है। कहा, हमने तीन-तीन दफा कृषि रोड मैप बनाया। नतीजा रहा कि बिहार की उत्पादकता में बढ़ोतरी हुई। कोसी के इलाके में खेती की विलक्षण क्षमता है। धान की खेती के लिए तो यह इलाका सर्वश्रेष्ठ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक के लिए योजना बनाते हैं और उन्हें मुख्य धारा से जोड़ते हैं। शराबबंदी, दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खात्मे के लिए समाज को सशक्त होना होगा। हमने लड़कियों व बेटियों के लिए कई योजनाएं चलाई है। बेटी पैदा होने से लेकर उसके स्नातक होने तक सरकार अन्य योजनाओं के अलावा उसे 54 हजार एक सौ रुपये देगी।
शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री के साथ उर्जा एवं मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, जल संसाधन तथा योजना एवं विकास मंत्री राज्य मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधान परिषद के उप सभापति मो. हारूण रसीद, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी, अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव, विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव, नीरज कुमार सिंह बबलू, विधान पार्षद संजय झा, विधान पार्षद विजय मिश्रा, विधायक वीणा भारती आदि मौजूद थे।
इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास
- पूर्वी एवं पश्चिमी कोसी तटबंध का ऊच्चीकरण, सु²ढ़ीकरण, पक्कीकरण एवं संरचनाओं का निर्माण/पुर्नस्थापन कार्य-578.42 करोड़।
- पूर्वी कोसी तटबंध के किमी 15.50 एवं किमी 28.20 के बीच 14 अदद स्परों का सुरक्षात्मक एवं पुर्नस्थापन कार्य-106.92 करोड़।
-पूर्वी कोसी तटबंध के किमी 78.00 एवं किमी 84.00 के बीच 17 अदद स्परों का सुरक्षात्मक एवं पुर्नस्थापन कार्य-120.47 करोड़।
-पूर्वी कोसी मुख्य नहर के बिन्दु दूरी 60.20 दायां से नि:सृत रानीपट्टी वितरणी नहर के संचालन, निरीक्षण एवं सिचांई सुविधा मुहैया कराने हेतु सेवा पथ का पक्कीकरण कार्य-73.94 करोड़।
chat bot
आपका साथी