Bihar Summer Vacation: 15 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश, विद्यालयों में शिक्षक चलाएंगे विशेष कक्षा; गाइडलाइन जारी

Bihar School Holiday विशेष कक्षा संचालन को लेकर विभाग ने जो गाइडलाइन जारी की है उसके मुताबिक ग्रीष्मावकाश के दौरान आयोजित होने वाली विशेष कक्षा में खासकर वैसे बच्चे शामिल होंगे जो वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण या फिर परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए। इसके अलावा अन्य बच्चे भी यदि शामिल होना चाहते हैं तो उनको भी पढ़ाई करवाई जाएगी।

By Sunil Kumar Edited By: Rajat Mourya Publish:Thu, 11 Apr 2024 06:04 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2024 06:04 PM (IST)
Bihar Summer Vacation: 15 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश, विद्यालयों में शिक्षक चलाएंगे विशेष कक्षा; गाइडलाइन जारी
15 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश, विद्यालयों में शिक्षक चलाएंगे विशेष कक्षा; गाइडलाइन जारी

HighLights

  • 15 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश, विद्यालयों में शिक्षक चलाएंगे विशेष कक्षा
  • मिशन दक्ष के तहत सुबह 8-10 बजे तक संचालित की जाएंगी विशेष कक्षाएं
  • कक्षा तीन से आठ तथा नौवीं और 11वीं के लिए संचालित होंगी ये कक्षाएं

जागरण संवाददाता, सुपौल। जिले के सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 15 अप्रैल से 15 मई तक ग्रीष्मावकाश रहेगा। इस दौरान वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण या फिर परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं संचालित की जाएगी। यह कक्षा सुबह 8 से 10 बजे तक संचालित होगी।

इसके अलावा, यदि अन्य बच्चे भी इस विशेष कक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं तो उन्हें भी शामिल किया जाएगा। यह विशेष कक्षा प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा तीन से आठ तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय में नौवीं और 11वीं के लिए संचालित की जाएगी।

सबसे खास बात है कि प्रारंभिक विद्यालयों में संचालित होने वाली विशेष कक्षा में शामिल बच्चों को मध्याह्न भोजन भी दिया जाएगा। मध्याह्न भोजन विशेष कक्षा की समाप्ति उपरांत दिया जाएगा तथा बच्चों को हर हाल में 10:30 बजे तक छोड़ दिया जाएगा।

परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले और अनुत्तीर्ण छात्र कक्षा में होंगे शामिल

विशेष कक्षा संचालन को लेकर विभाग ने जो गाइडलाइन जारी की है उसके मुताबिक ग्रीष्मावकाश के दौरान आयोजित होने वाली विशेष कक्षा में खासकर वैसे बच्चे शामिल होंगे जो वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण या फिर परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए। इसके अलावा, अन्य बच्चे भी यदि शामिल होना चाहते हैं तो उनको भी पढ़ाई करवाई जाएगी।

इसके लिए विद्यालय में पदस्थापित सभी शिक्षक पूर्वाह्न 8 बजे के पूर्व विद्यालय में आएंगे तथा विशेष कक्षा संचालन उपरांत विद्यालय से प्रस्थान करेंगे। इसके अलावा, विद्यालय प्रधान विशेष कक्षा संचालन के पश्चात नए बच्चों का नामांकन भी करेंगे तथा ऐसे बच्चों का विवरणी ई शिक्षा कोष पर इंट्री करना सुनिश्चित करेंगे।

इसके अलावा, ग्रीष्मावकाश के दौरान हाउसकीपिंग एवं अन्य साफ-सफाई करना भी सुनिश्चित करने के साथ-साथ अन्य बुनियादी सुविधाएं जैसे की आधारभूत संरचना, पेयजल आदि से संबंधित कार्य भी इस दौरान करने को निर्देशित किया गया है।

मेनू के अनुसार दिया जाएगा मध्याह्न भोजन

विशेष कक्षा संचालन के क्रम में उपस्थित बच्चों को मध्याह्न भोजन भी खिलाए जाने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर निर्देश में मध्याह्न भोजन योजना के राज्य निदेशक मिथिलेश मिश्र ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिए निर्देश में कहा है कि प्रधानाध्यापकों की यह जिम्मेदारी होगी कि प्रत्येक कार्य दिवस में विशेष कक्ष में शामिल होने वाले बच्चों को मेनू के अनुसार उचित मात्रा में गुणवत्तापूर्ण मध्याह्न भोजन उपलब्ध हो। पूर्व के तरह ही शुक्रवार और रविवार को अंडा, फल दिया जाना है तथा पूर्व के मेनू के अनुसार बच्चों के बीच भोजन परोसा जाना है।

ग्रीष्मावकाश के दौरान मिशन दक्ष के तहत विद्यालयों में विशेष कक्ष संचालित किए जाने का आदेश प्राप्त हुआ है। यह कक्षा दो घंटे की होगी। इस कक्षा में शामिल प्रारंभिक विद्यालयों के बच्चों को पूर्व की तरह मध्याह्न भोजन भी दिया जाएगा। फिलहाल जिले में ऐसे कितने बच्चे हैं जो विशेष कक्षा में शामिल होंगे इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। - संग्राम सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी

ये भी पढ़ें- Mukesh Sahani: मुकेश सहनी को किसका इंतजार? झंझारपुर से गुलाब यादव को अब तक नहीं मिला टिकट

ये भी पढ़ें- Pawan Singh: क्या पवन सिंह थामेंगे BSP का दामन? 'कुशवाहा लैंड' में इस बात को लेकर गरमाई राजनीति

chat bot
आपका साथी