सिवान में रेफर की बदनामी से नहीं मिली निजात, कोरोना संक्रमण रोकथाम की हो रही बात

सिवान। जिले के प्रखंडों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए स्वास्थ्य केंद्रों में अभी भी गंभीर इलाज के क्रम में मरीजों को रेफर कर दिया जाता है। इस कारण ज्यादातर मरीज के स्वजन उन्हें स्थानीय अस्पताल की जगह मुख्यालय में इलाज कराने के लिए आते हैं। रेफर की बदनामी से निजात को लेकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को विभाग ठीक कर रहा है लेकिन अभी भी संसाधनों के साथ स्टाफ की कमी उसकी बड़ी समस्या बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 10:10 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 10:10 PM (IST)
सिवान में रेफर की बदनामी से नहीं मिली निजात, कोरोना संक्रमण रोकथाम की हो रही बात
सिवान में रेफर की बदनामी से नहीं मिली निजात, कोरोना संक्रमण रोकथाम की हो रही बात

सिवान। जिले के प्रखंडों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए स्वास्थ्य केंद्रों में अभी भी गंभीर इलाज के क्रम में मरीजों को रेफर कर दिया जाता है। इस कारण ज्यादातर मरीज के स्वजन उन्हें स्थानीय अस्पताल की जगह मुख्यालय में इलाज कराने के लिए आते हैं। रेफर की बदनामी से निजात को लेकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को विभाग ठीक कर रहा है लेकिन अभी भी संसाधनों के साथ स्टाफ की कमी उसकी बड़ी समस्या बनी हुई है। हालांकि कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर विभाग ने विशेष यध्यान दिया है। मंगलवार को जब जागरण की टीम ने बड़हरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची तो वहां का साफ सफाई तो देखने को मिली लेकिन मरीजों की कमी नजर आई। इस दौरान कर्मियों ने बताया कि ठंड और 26 जनवरी की छुट्टी को लेकर मरीजों की संख्या अन्य दिनों की अपेक्षा कम है। वहीं कुछ अन्य कमियों भी सामने आईं। प्रथम ²श्य : पूर्वाह्न 11.00 बजे :

बड़हरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पांच-छह मरीज पर्ची कटाने के लिए खड़े थे। वहीं डाटा आपरेटर अर्जुन कुमार मरीजों की पर्ची बना रहे थे तथा लोगों को दूरी बनाए रखने की सलाह दे रहे थे। उन्होंने बताया कि ठंड के कारण मरीज कम आ रहे हैं। अब तक 15 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। दूसरा ²श्य : पूर्वाह्न 11.10 बजे

ओपीडी कक्ष में डा. सचिन्नदानंद मरीजों को देख रहे थे। वे मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर दवा लिख रहे थे तथा परामर्श दे रहे थे। उन्होंने बताया कि अब तक करीब पांच मरीज देखा जा चुका है। वहीं उनके कक्ष के बाहर आधा दर्जन से अधिक मरीज अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। तीसरा ²श्य : पूर्वाह्न 11.20 बजे :

दवा काउंटर पर कर्मी शुभनारायण प्रसाद मरीजों के बीच दवा वितरित कर रहे थे। जैसे-जैसे मरीज पर्ची लेकर आ रहे थे वे उनकी पर्ची पढ़कर दवा दे रहे थे। काउंटर पर दो-तीन मरीज खड़े थे। चौथा ²श्य : पूर्वाह्न 11.30 बजे :

एएनएम कक्ष में एएनएम विमला कुमारी एवं शारदा कुमारी पोलिया व खसरा आदि की टीका देने बैठी। उसके आसपास के कई महिलाएं खड़ी थी।

पांचवां ²श्य : पूर्वाह्न 11. 35

लैब टेक्नीशियन मुस्ताक अंसारी एंटीजन व आरटीपीसीआर से कोरोना जांच कर रहे थे। वहीं 10-12 लोग जांच कराने के लिए कतार में खड़े थे। अंसारी ने बताया कि अभी तक 12 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। छठा ²श्य : पूर्वाह्न 11.40 बजे :

अपने कक्ष में चिकित्सा पदाधिकारी डा. प्रभात कुमार बैठ फाइलें पलट रहे थे। उनके साथ डा. अनूप कुमार, डा. दरखासा जबी तथा अकाउंटेंट सुभाष चंद्र महतो मौजूद थे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन अलर्ट है। सभी कर्मी अपनी ड्यूटी पर समय पर तैनात रहते हैं। लोगों को टीका लेने तथा कोरोना जांच कराने के लिए जागरूक किया जाता है। कोविड मरीजों के लिए 14 बेड तथा वहां आक्सीजन की व्यवस्था की गई है। अस्पताल में आवश्यक दवाएं उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी