आज निकलेंगे महावीरी मेले के अखाड़े

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 07:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 07:29 PM (IST)
आज निकलेंगे महावीरी मेले के अखाड़े

जागरण संवाददाता, सिवान : सिवान शहर में महावीरी मेले के अखाड़े आज धूमधाम से निकाले जाएंगे। डीएम संजय कुमार सिंह,एसपी विकास वर्मन व एसडीओ दुर्गेश कुमार ने विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश दिये हैं। अधिकारियों ने सभी पदाधिकारियों को विशेष सर्तकता बरतने के साथ साथ यथेष्ट सुरक्षात्मक कार्रवाई के भी निर्देश दिये हैं। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी,पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र पुलिस बल तैनात किये जाएंगे। सिवान शहर में अखाड़ा जुलूस के समय बड़ी मस्जिद,लक्ष्मण रेखा,शांति वट वृक्ष व कागजी मोहल्ला चौक पर चार सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। डीजे, आकेस्ट्रा, अश्लील व राजनीतिक कटाक्ष संबंधी प्रदर्शन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

-बंद रहेंगी शराब दुकानें:

महावीरी अखाड़ा सिवान शहर में महावीरी मेले को लेकर सभी शराब दुकानें बंद रहेंगी।

- अखाड़ा के समय पर खास ध्यान:

जुलूस पर नियंत्रण रखने के लिए प्रतिनियुक्त प्रत्येक अखाड़े के प्रभारी दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि अखाड़ा ससमय निर्धारित मार्ग से ही जाए व वापस लौटे। इसके अलावा परिचारी प्रवर 10 सिपाहियों की प्रतिनियुक्ति करेंगे जो सादे लिबास में रहेंगे।

- नियंत्रण कक्ष:

समाहरणालय स्थित अपर समाहत्र्ता के कार्यालय प्रकोष्ठ में जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा जिसका दूरभाष संख्या 06154-243704 है।

- नहीं चलेंगे वाहन:

नगर थानाध्यक्ष व टै्रफिक इंचार्ज एक साथ मिलकर थाना क्षेत्र में यातायात नियंत्रित करेंगे। जुलूस निकलने के दिन बाटा मोड़ से शांति वट वृक्ष तक साईकिल, रिक्शा, जीप, आटो, चारपहिया समेत सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। सिर्फ पैदल जाने की अनुमति होगी। बड़ी मस्जिद से कागजी मोहल्ला की तरफ जो सड़क जाती है वह सिर्फ सरकारी गाड़ियों के लिए खुली रहेगी। जुलूस के समय बस-ट्रक भी बबुनिया मोड़ व गोपालगंज मोड़ से मेन रोड होकर नहीं जा सकेंगे।

-छतों पर भी पुलिस की तैनाती:

सुदृढ़ पुलिस व्यवस्था व आवश्यक सूचनाएं प्राप्त करने व भीड़ व यातायात नियंत्रण के लिए चार विशेष पैदल गश्ती दल भी तैनात रहेगा। पहला दल शांति वट वृक्ष से चलकर बड़ी मस्जिद तक जायेगा। दूसरा दल बड़ी मस्जिद से फल मार्केट,तीसरा फल मार्केट से नगर थाना मोड़ और चौथा नगर थाना से बाटा मोड़ तक जाएगा। प्रत्येक दल में एक पुलिस पदाधिकारी और चार-चार वर्दीधारी रहेंगे। यह दल अखाड़ा को आगे बढ़ाते रहने का काम करेगा साथ ही अंवाछनीय तत्वों पर निगरानी भी रखेगा। जुलूस के रास्ते के मुख्य स्थानों पर छतों पर भी लाठीधारी सिपाही तैनात रहेंगे। बड़ी मस्जिद के सामने खाली जमीन पर एक कैम्प भी लगाया जाएगा। यहां अश्रुगैस दस्ता भी रहेगा।

chat bot
आपका साथी