'गाड़ी रोकी तो पुलिस.', शराब धंधेबाज ने स्‍कॉर्पियो से उड़ा दिया बैरियर; होमगार्ड जवान की मौत मामले में खुलासा

Sitamarhi Home Guard Jawan Death Case भारत-नेपाल सीमा पर भुतही में पिछले दिनों ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मियों को कुचलने की नीयत से ही शराब धंधेबाजों ने अपनी स्कॉर्पियो को तेज रफ्तार में बैरिकेडिंग पर चढ़ाई थी जिसकी चपेट में आने से होमगार्ड जवान की मौत हो गई।

By Sudhanshu ShekharEdited By: Publish:Tue, 23 May 2023 11:21 PM (IST) Updated:Tue, 23 May 2023 11:21 PM (IST)
'गाड़ी रोकी तो पुलिस.', शराब धंधेबाज ने स्‍कॉर्पियो से उड़ा दिया बैरियर; होमगार्ड जवान की मौत मामले में खुलासा
Sitamarhi: शराब धंधेबाजों ने ही ली होमगार्ड जवान की जान, पकड़े जाने के डर से बैरियर उड़ाया था; एक गिरफ्तार

डुमरा, संवाद सूत्र: भारत-नेपाल सीमा पर भुतही में पिछले दिनों ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मियों को कुचलने की नीयत से ही शराब धंधेबाजों ने अपनी स्कॉर्पियो को तेज रफ्तार में बैरिकेडिंग पर चढ़ाई थी, जिसकी चपेट में आने से होमगार्ड जवान की मौत हो गई।

शराब की खेप लेकर देररात बार्डर इलाके से सीतामढ़ी आ रहे धंधेबाजों ने पकड़े जाने के डर से बैरिकेडिंग में टक्कर मारी थी। पुलिस ने तब बताया था कि रात्रि चेकिंग के लिए उक्त स्थल पर नियमित रूप से बैरियर लगाया रहता है।

होमगार्ड को आ लगा था टक्‍कर से उड़कर आया बैरियर

इसी बैरियर से लगभग पांच फीट की दूरी पर खड़े होमगार्ड जवान दिनेश ठाकुर से वह बैरियर उड़कर आ टकराया, जिससे दिनेश ठाकुर गंभीर रूप से जख्मी हो गए और इलाज के क्रम में सदर अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई। सात-आठ दिनों के अनुसंधान के बाद पुलिस धंधेबाजों तक पहुंच पाई।

इस मामले में सोनबरसा के मधेसरा गांव वार्ड-13 से राज कुमार महतो पिता किशोरी महतो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, उस स्कॉर्पियो को भी जब्‍त कर लिया गया है, जिससे उस दिन धंधेबाजों ने होमगार्ड जवान को ठोकर मारी थी। स्कॉर्पियो बिना नंबर की है।

गिरफ्तार शख्स अव्वल दर्जे का अपराधी है, उसपर लूट के प्रयास व आर्म्स एक्ट के साथ शराब के मामले में ही छह केस दर्ज हैं। सुरसंड में लूट का प्रयास, सोनबरसा, रीगा व सीतामढ़ी में शराब का मामला व सोनबरसा में लूट के प्रयास का मामला दर्ज है।

एसडीपीओ सदर ने कांड से उठाया पर्दा

एसडीपीओ सदर सुबोध ने मंगलवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इस कांड से पर्दा उठाया। उन्होंने बताया कि बीते 14 मई की रात करीब 11 बजे भुतही पिकेट पर प्रतिनियुक्त होम गार्ड के सिपाही रामकुमार शर्मा, उमेश राय, नथुनी साह व दिनेश ठाकुर पैदल गश्ती करने निकले थे। इसी क्रम में सभी जवान सुबह तकरीबन 3:30 बजे फुलकाहा मोड़ पर वाहन चेकिंग कर रहे थे।

तभी सोनबरसा की तरफ से स्कॉर्पियो चालक तेजी और लापरवाही से चलाते हुए चेकपोस्ट के पास बैरियर में जोरदार धक्का मार दिया, जिससे ड्यूटी के दौरान बैरियर से लगभग पांच फीट की दूरी पर खड़े होमगार्ड जवान दिनेश ठाकुर से वह बैरियर टकरा गया।

इससे दिनेश ठाकुर गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे और इलाज के क्रम में अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई, तब अज्ञात चालक के खिलाफ सोनबरसा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई और अनुसंधान होने लगा।

बेखौफ धंधेबाज वर्षों से कर रहे शराब की तस्करी

इस कम में गुप्त सूचना के आधार पर वाहन चालक के बारे में पता चला। चालक को बिना नंबर की स्कॉर्पियो के साथ गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में उसने बताया कि सोनबरसा थाने से चार बार शराब के केस में वह जेल जा चुका है। वर्ष 2022 में आर्म्स एक्ट में जेल गया था।

इस क्रम में गुंजन कुमार उर्फ गुंजन कुमार मिश्रा पिता सत्येंद्र मिश्रा सभी कचोर थाना कन्हौली के साथ शराब खरीद-बिक्री का काम करते थे।

शराब खरीद-बिक्री करने के क्रम में राजा कुमार पिता राजन साह भवदेपुर थाना रीगा से जान-पहचान हुई। तीनों मिलकर शराब का धंधा करने लगे।

इसी बीच 14/15 मई की रात अपनी स्कॉर्पियो से राजा और गुंजन के साथ सोनबरसा से सीतामढ़ी के लिए निकले थे। दोस्तिया चौक पर सूचना मिली की फुलकाहा मोड़ पर पुलिस वाहन चेकिंग कर रही है।

शराब सं‍बंध‍ित मामले में फरार थे दोनों

स्कॉर्पियो में बैठे राजा और गुंजन के विरूद्ध सोनबरसा और कन्हौली थाने में शराब से संबंधित केस दर्ज था, जिसमें दोनों फरार चल रहे थे।

राजा और गुंजन ने स्कॉर्पियो चालक से कहा कि गाड़ी रोकी तो पुलिस पकड़ लेगी इसलिए धक्का मारते हुए निकल जाओ। इतना सुनते ही राज फुलकाहां चेकपोस्ट पर पुलिस ट्राली में धक्का मारते हुए तेजी से सीतामढ़ी की ओर भाग गया, जिससे होमागर्ड जवान जख्मी हो गए और इलाज के क्रम में उनकी मृत्यु हो गई।

छापामारी टीम में प्रशिक्षु डीएसपी व सोनबरसा थानाध्यक्ष सुचित्रा कुमारी, पुअनि अरविंद कुमार, मो. मंजूर आलम, सेवक कुमार व विकास कुमार शामिल थे।

chat bot
आपका साथी