माता जानकी के उदभव व रामायण के रंग से रंगा नजर आएगा सीतामढ़ी स्टेशन : सांसद

माता जानकी की जन्मस्थली सीतामढ़ी को रामायण सर्किट से जोड़ इसके विकास की दिशा में काम शुरू कराने की जारी पहल के बीच रेलवे स्टेशन को भी रामायण सर्किट से जोड़ दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 12:41 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 12:41 AM (IST)
माता जानकी के उदभव व रामायण के रंग से रंगा नजर आएगा सीतामढ़ी स्टेशन : सांसद
माता जानकी के उदभव व रामायण के रंग से रंगा नजर आएगा सीतामढ़ी स्टेशन : सांसद

सीतामढ़ी । माता जानकी की जन्मस्थली सीतामढ़ी को रामायण सर्किट से जोड़ इसके विकास की दिशा में काम शुरू कराने की जारी पहल के बीच रेलवे स्टेशन को भी रामायण सर्किट से जोड़ दिया गया है। इसके तहत स्टेशन पर माता जानकी के उदभव व रामायण काल से संबंधित मूर्तियां व कलाकृतियां लगाई जाएंगी। स्टेशन की दीवारों को पें¨टग कर इस पर माता जानकी से संबंधित चित्र और श्लोक लिखे जाएंगे। तस्वीर कुछ ऐसी होगी की स्टेशन पर पहुंचते ही लोगों को इस स्थल के माता जानकी की जन्मस्थली होने का अहसास हो जाएगा। स्टेशन व इसकी दीवारें माता जानकी के उदभव व रामायण के रंग से रंगी नजर आएगी। पूर्व मध्य रेलवे ने इसकी स्वीकृति दे दी है। शीघ्र ही काम शुरू होगा। इसकी जानकारी सांसद राम कुमार शर्मा ने बुधवार को परिसदन में आयोजित प्रेस वार्ता में दी। सांसद ने अपने कार्यकाल के दौरान रेलवे के क्षेत्र में किए गए कार्यों की जानकारी दी। महत्वपूर्ण परियोजनाओं से संबंधित रेलवे द्वारा प्रकाशित पर्ची पर चर्चा की। बताया कि रेलवे द्वारा जन जागरूकता के लिए पर्ची बांटी जा रही है। इसमें 10 पूर्ण परियोजनाओं व नौ प्रस्तावित परियोजनाओं का उल्लेख है। सांसद ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में रेलमंत्री रेलवे के विकास के प्रति समर्पित हैं। बुलेट ट्रेन के परिचालन की घोषणा को छोड़ दें तो किसी भी बजट में मोदी सरकार ने ट्रेनों के परिचालन या परियोजनाओं की स्वीकृति नहीं दी है। रेलवे ने काम कर दिखाया है। कहा कि मैं भी काम करने वाला व्यक्ति हूं। मैं बोलने में नहीं, काम करने में विश्वास रखता हूं। कुछ लोग केवल बोलने में विश्वास करते हैं। सांसद ने कहा कि सीतामढ़ी और डुमरा स्टेशन के विकास के लिए काम किया जा रहा है। सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड के विद्युतीकरण का भी काम चल रहा है। सीतामढ़ी समेत कई प्लेटफॉर्म को अपग्रेड किया जा रहा है। इस माह में सीतामढ़ी-पाटलीपुत्र इंटरसिटी ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं सब कुछ ठीक ठाक रहा तो शीघ्र ही दुरंतो एक्सप्रेस का भी सीतामढ़ी से परिचालन शुरू हो जाएगा। सांसद शर्मा ने कहा कि सीतामढ़ी आकांक्षी जिले में शामिल है। इसके तहत यहां स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, बीमा, विद्युत और एलपीजी के क्षेत्र में काम चल रहा है। मौके पर पार्टी नेता मोहन कुमार ¨सह व जिला पार्षद संजय झा समेत कई लोग मौजूद थे।

सीतामढ़ी-जयनगर निर्मली रेलखंड के लिए बना 2393 करोड़ का डीपीआर

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी -सुरसंड- जयनगर-निर्मली रेलखंड को लेकर जहां सालों से सवाल उठते रहे और लोग इसके निर्माण का सपना संजोए थे, वह असल में अब तक केवल हवाबाजी थी। मंत्री और सांसदों द्वारा केवल जुबानी तौर पर इस रेलखंड की स्वीकृति मिलने और निर्माण के दावे किए जा रहे थे। इसका उदभेदन बुधवार को सांसद राम कुमार शर्मा ने किया। सांसद ने कहा कि इस रेलखंड को उन्होंने अपने कार्यकाल में स्वीकृति दिलाई है। इसी माह की 12 तारीख को 2393 करोड़ का डीपीआर तैयार कराया है। इसे रेलवे ने स्वीकृति प्रदान कर 273 करोड़ रुपये आवंटित किया है। इस राशि से 14 गांवों में भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के लिए सांसद ने डीएम को पत्र भी भेजा है। बताया है कि इस रेलखंड पर दो फेज में काम होगा। पहले फेज में सीतामढ़ी-सुरसंड और दूसरे फेज में सुरसंड-निर्मली के बीच रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी