बाढ़ की विभीषिका से पिछड़ा है बराही गांव

शिवहर। जब भी गांव की चर्चा होती है तो सामने यही ²श्य उपस्थित होता है जहां सड़क शिक्षा स्वास्थ्य एवं बिजली की समुचित व्यवस्था नहीं है। हालांकि सरकारी स्तर पर इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 12:48 AM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 06:18 AM (IST)
बाढ़ की विभीषिका से पिछड़ा है बराही गांव
बाढ़ की विभीषिका से पिछड़ा है बराही गांव

शिवहर। जब भी गांव की चर्चा होती है तो सामने यही ²श्य उपस्थित होता है जहां सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं बिजली की समुचित व्यवस्था नहीं है। हालांकि सरकारी स्तर पर इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। योजनाओं की कमी नहीं है कितु धरातल पर विकास नहीं दिखता। इन्हीं विसंगतियों को तलाशती दैनिक जागरण टीम ने बराही जगदीश पंचायत का जायजा लिया। गांव की पाती अभियान के लगी चौपाल में ग्रामीणों ने समस्याएं गिनाईं। कहा कि प्रखंड

दक्षिण-पश्चिम हिस्से में अवस्थित बराही जगदीश पंचायत में अभी भी समस्याओं का अंबार है। बागमती नदी के तटबंध किनारे बसे पंचायत के विभिन्न गांवों में सड़कें जर्जर हो गई हैं। एक गांव से दूसरे गांव जाने को मुकम्मल सड़कें नहीं हैं। ग्रामीणों ने मांग रखी कि सड़क किनारे स्ट्रीट लाइट, सामुदायिक शौचालय एवं युवाओं को रोजगार भी एक बड़ी समस्या है। रोजगार की तलाश में युवा शक्ति दूसरे प्रदेशों में पलायन कर रहे हैं। बराही मोहन एवं बराही जगदीश (पुनर्वास) में सड़क की हालत बदतर है। वहीं चकफतेहा गांव की सड़क पर जलजमाव की समस्या पुरानी है। नतीजतन हल्की बरसात में भी लोगों को आने-जाने में भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। एक और भी बड़ी समस्या बराही जगदीश गोट के लोगों की है। जिन्हें बागमती नदी की त्रासदी झेलनी पड़ती है।

बराही मोहन निवासी राजीव मिश्र कहते हैं कि जर्जर सड़कों पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था जरुरी है। इससे दुर्घटनाएं कम होंगी वहीं असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर रोक लगेगी। पूर्व पंसस महेश्वर मिश्र मुन्नू ने कहा कि चकफतेहा गांव में विभिन्न सड़कों पर जलजमाव तथा कीचड़ की समस्या आम है। भगवती स्थान से बागमती बांध ढ़ाला चौक तक पक्की सड़क का होना आवश्यकता है। ईंट सोलिग वाली उक्त जर्जर सड़क हमेशा दुर्घटना का गवाह बनती है।

आमोद सिंह (बराही जगदीश) ने कहा कि नल जल का कार्य धरातल पर होना आवश्यक है। सिर्फ पानी टंकी और टोंटी लगाकर खानापूर्ति करने से नहीं शुद्ध पेयजलापूर्ति नहीं होगी। योजना को धरातल पर लाने की जरूरत है। कहते हैं मुखिया पंचायत के मुखिया रामप्रवेश राम ने बताया कि पंचायत में योजनाओं के क्रियान्यवयन से विकास कार्यों को गति मिली है। बावजूद अभी भी समस्याएं हैं, जिन्हें दूर करने की कोशिश की जा रही है। मेरे कार्यकाल में करीब दो सौ लाभुकों को पीएम आवास योजना एवं वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया गया। वहीं कई पीसीसी सड़कें भी बनी हैं। हर घर नल का जल योजना के तहत कुल आठ वार्डों में कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष तीन वार्डों में काम अभी जारी है जिसका चेक काट दिया गया है। अन्य योजनाओं को भी मूर्त रूप दिया जा रहा है। बराही मोहन गांव में सतन पासवान के घर से पकरिया टोला तक, बराही पुनर्वास सहित अन्य सड़कों का निर्माण कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। आंकड़ो में बराही जगदीश पंचायत कुल आबादी -11653

कुल मतदाता-

6865

लिग अनुपात- 899

साक्षरता दर- 38.67

कुल परिवार- 2669

मतदान केन्द्र -15

संस्कृत हाईस्कूल-01

मध्य विद्यालय- 03

प्राथमिक विद्यालय- 03

पंचायत के गांवों की संख्या - 05

- डाकघर- 02

chat bot
आपका साथी