शिवहर में खराब पानी टंकी लाउडस्पीकर लगाने के काम आ रहे, किसी का इस ओर ध्यान नहीं

परसौनी बैज के 17 में से 15 पानी टंकी खराब नहीं मिल रहा नल का जल। नल-जल के पानी टंकी का हो रहा लाउडस्पीकर में उपयोग। पिपराही प्रखंड की परसौनी बैज पंचायत में 13 वार्डों में लगे 17 पानी टंकी में महज दो चालू।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 06 Oct 2022 01:52 PM (IST) Updated:Thu, 06 Oct 2022 01:52 PM (IST)
शिवहर में खराब पानी टंकी लाउडस्पीकर लगाने के काम आ रहे, किसी का इस ओर ध्यान नहीं
फंड रहने के बावजूद एक साल से पेयजल की आपूर्ति ठप। फोटो: जागरण

शिवहर, सुनील कुमार गिरि। शासन-प्रशासन की उपेक्षा और पंचायत प्रतिनिधियों की मनमानी से जिले में नल-जल योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। पिपराही प्रखंड के परसौनी बैज पंचायत में लगाए गए 17 पानी टंकी में से 15 पानी टंकी एक साल से अधिक समय से बंद है। हालत यह हैं कि लोग पानी टंकी का उपयोग लाउडस्पीकर लगाने में कर रहे है। कही पानी टंकी पर घास उग आए है तो कही पाईप फूट गए है। हालत यह हैं कि पंचायत के वार्ड पांच और वार्ड 12 में एक-एक समेत कुल दो पानी टंकी ही चालू है। विभाग की माने तो वार्डों में पेयजल आपूर्ति के लिए मेंटेनेंस कार्य को लेकर पंचायतों को फंड उपलब्ध करा दिए गए है। हालांकि, मुखिया और पंचायत सचिव की मनमानी से नल -जल योजना बदहाली की गिरफ्त में है। भीषण गर्मी के मौसम में दस हजार की आबादी के लिए पेयजल संकट उत्पन्न् हो गया है। दरअसल, सरकार द्वारा शुरू की गई नल जल योजना के बाद गांवों में चापाकल जैसी व्यवस्था खत्म हो गई है। लोग अब नल पर निर्भर है। लेकिन नल से जल नहीं मिल रहा है।

लूट की योजना बनी नल-जल

पंचायत के उपमुखिया विकास पासवान, ग्रामीण राजेश पांडेय, चंद्रिका ठाकुर, दीपक कुमार आदि बताते हैं कि, नल जल योजना में लूट मची है। एक तो योजना के तहत पाइप बिछाने में मानक का पालन नहीं किया गया। जहां पाइप लगाया गया वहां कुछ दिन तक ही पानी आया। कई इलाकों में पानी टंकी लगाने और पाइप बिछाने के बाद भी लोगों को दो बूंद पानी नसीब नहीं हुआ। इनकी माने तो यह योजना लूट-खसोट की योजना बनकर रह गई है। बताते चलें कि 13 वार्डों वाली परसौनी बैज में 17 पानी टंकी लगाए गए है। इनमें वार्ड पांच और वार्ड 12 में ही पानी की आपूर्ति हो रही है। शेष बचे 15 पानी टंकी का लाउडस्पीकर लगाने और पशु को बांधने में उपयोग किया जा रहा है।शिवहर के एडीएम सह प्रभारी डीडीसी कृष्णमोहन सिंह ने कहा कि नल जल योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मामला संज्ञान में आया है। शीघ्र ही जांच करा दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बंद पड़ी पानी टंकियों को चालू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी